उत्तराखंड -  Navaratri 2021 Diet Tips :  डायबिटीज के मरीज नवरात्रि के व्रत में रखे इन खास बातों का ध्यान 

 | 

 Navratri 2021 Diet Tips : 

 नवरात्रि (Chaitra Navratri 2021) शुरू होने वाले हैं. हिंदु धर्म में नवरात्रि पर मां दुर्गा की पूजा और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व होता है. व्रत का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी. व्रत करने से हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको नवरात्रि में व्रत रखते समय खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. सेहत का ख्याल ना रख पाने के कारण इस दौरान डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन का स्तर बिगड़ सकता है.आपको हम इस खबर में बता रहे हैं कि आप को अपने  व्रत रखते समय किन बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए .

चाय और कॉफी पीने से बचें :

 व्रत के दौरान अधिक मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन करने से बचें. अच्छा रहेगा कि कमजोरी महसूस होते ही आप शुगर फ्री ड्रिंक्स का सेवन करें.

व्रत में अधिक समय तक भूखे न रहें : 

डायबिटीज के मरीज बहुत लंबे समय तक भूखे ना रहें. थोड़ी देर बाद कुछ ना कुछ खाते रहें. इससे शरीर में ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल नियंत्रित रहेगा.

चेक करते रहें ब्लड शुगर लेवल :

 व्रत रखते समय डायबिटीज के मरीज अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं : व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज अधिक से अधिक पानी पीएं. पानी ज्यादा पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है  डायबिटीज के रोगियों के लिए नारियल का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसलिए व्रत के दौरान नारियल पानी लाभदायक रहेगा.

तली-भुनी चीजों से दूरी बनाएं : व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें, जिसमें स्टार्च की मात्रा अधिक हो. आप मखाना, भुनी हुई मूंगफली, पनीर, सिंघारा, कद्दू का रायता, खीरे का रायता खा सकते हैं.