उत्तराखंड :  UK बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 19 जुलाई से ऐसे चलेंगी कक्षाएं

 | 

उत्तराखंड बोर्ड से संबद्ध सभी सरकारी व निजी विद्यालयों के छठी से 12वीं कक्षा के लाखों छात्र-छात्राओं की पढ़ाई को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में आनलाइन पढ़ाई का लाभ नहीं लेने वाले विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन को फिर से स्कूल बांया जाएगा। ज्ञानदीप कार्यक्रम का प्रसारण 19 जुलाई से दूरदर्शन पर प्रारंभ होगा। वहीं स्मार्ट फोन और लैपटाप जैसी सुविधाओं से लैस बच्चों के लिए पहली दफा वर्चुअल स्टूडियो के माध्यम से लाइव क्लास चलेंगी। यू-ट्यूब के माध्यम से स्कूली बच्चों के लिए आनलाइन पढ़ाई की ये अनूठी पहल की गई है।

Bansal Saree

कोरोना की दूसरी लहर के आतंकक वजह से शैक्षिक सत्र में चालू माह के दूसरे हफ्ते तक न तो सरकारी स्कूल खोले गए और न ही आनलाइन पढ़ाई शुरू हो पाई। इस बार कोरोना संक्रमण की चपेट में कई शिक्षकों के आने की वजह से शिक्षा विभाग ने जान है तो जहान है, की नीति अपनाई है । अब ये लहर का असर कुछ थमने के बाद शिक्षा से वंचित हो रहे बच्चों की सरकार ने सुध ली है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने इसी महीने वर्चुअल माध्यम से प्रदेशभर के शिक्षाधिकारियों के साथ बैठक में पढ़ाई की वैकल्पिक व्यवस्था के निर्देश दिए थे।

सुबह 10 बजे से दूरदर्शन पर होगी सात कक्षाएं
शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि विभागीय मंत्री के निर्देशों पर अमल कर दिया गया है। कोरोना काल में ही पिछले शैक्षिक सत्र में दूरदर्शन के माध्यम से ज्ञानदीप कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस सत्र में फिर ज्ञानदीप कार्यक्रम को लेकर दूरदर्शन से संपर्क साधा गया था। दूरदर्शन की मंजूरी मिलने के बाद 19 जुलाई से छठी से 12वीं कक्षा के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक सात एपिसोड प्रसारित किए जाएंगे। तीन एपिसोड प्रारंभिक शिक्षा यानी कक्षा-छह से आठवीं तक और चार एपिसोड माध्यमिक शिक्षा में कक्षा नौ से 12वीं से संबंधित होंगे।

Devi Maa Dental