उत्तराखंड - Benefits Of Cinnamon : जानिए सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं दालचीनी

 | 

दालचीनी में  मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण कई तरह की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं इसके साथ ही यह दिल (cardiovascular) से संबंधित बीमारियों और इंटेस्टाइन की सेहत के लिए भी लाभदायक होती है । आज हम आपको दालचीनी के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में बताने  जा रहे हैं ।

Devi Maa Dental

त्वचा के लिए लाभकारी :दालचीनी चेहरे की चिकनाहट और खूबसूरती को बरकरार रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण आपकी त्वचा को जवां रखने में मदद करते हैं। अगर आपकी त्वचा पर उम्र दिखने लगी है या फिर बढ़ती उम्र के लक्षण नज़र आ रहे हैं, तो आपको अपने डाइट में दालचीनी ज़रूर शामिल करनी चाहिए। 

When you look in the mirror, are you more or less attractive than others  see you? - Quora

Bansal Saree

 कैंसर के लिए  : दालचीनी, कैंसर की कोशिकाओं के विकास को कम करने और उसे फैलने से रोक सकती है। शोध के अनुसार दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एपोप्टोसिस-इंडयूसिंग (कोशिकाओं को खत्म करने वाली) गतिविधि, एंटी-प्रोलिफेरेटिव (कोशिकाओं को बढ़ने से रोकना वाला) प्रभाव मिलकर कीमोप्रेंटिव एजेंट की तरह काम करते हैं। यह सभी मिलकर कैंसर सेल्स के बनने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करके उन्हें बढ़ने और बनने से रोक सकते हैं  

Signs of Cancer: Symptoms, Causes, Types, Treatment & Stages

हृदय स्वास्थ्य के लिए : दालचीनी डायबिटीज के साथ ही हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने का काम कर सकती है ।  दालचीनी में मौजूद घटक सिनामलडिहाइड (Cinnamaldehyde) और सिनामिक एसिड कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण को प्रदर्शित करते हैं । इसी वजह से दालचीनी को ह्रदय रोग से बचाव के लिए अहम माना जाता है।

Deadly heart problem might not be so deadly | American Heart Association

 डायबिटीज और ब्लड शुगर : दालचीनी खाने के फायदे में डायबिटीज को नियंत्रित करना भी शामिल हो सकता है। मधुमेह के मरीज अगर दालचीनी को आहार में शामिल करें, तो मधुमेह को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। एक शोध में बताया गया है कि दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स सीरम ग्लूकोज और इंसुलिन को कम करके  डायबिटीज के खतरे से बचाव कर सकते हैं 

Normal Blood Sugar Levels for Diabetics and Non-Diabetics

मस्तिष्क के लिए  : दालचीनी के घरेलू उपाय को मस्तिष्क के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके मस्तिष्क को स्वस्थ बनाने का काम कर सकती है  एक शोध  के मुताबिक दालचीनी का सेवन याददाश्त को बढ़ा सकता है। साथ ही इससे जल्दी सीखने की क्षमता में भी वृद्धि भी हो सकती है।