देहरादून- उत्तराखंड की लोक संस्कृति से जुड़े मेलों के लिए ये है केंद्र सरकार का प्लान, हुई बड़ी घोषणा

 | 

कार्बेट टाइगर रिजर्व में बियर ग्रिल्स की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ की गई वाइल्ड लाइफ संबंधी शूटिंग के स्थल को मोदी ट्रेल के रूप में विकसित किया जाएगा। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने यह जानकारी केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी को दी हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने बताया कि उत्तराखंड की लोक संस्कृति से जुड़े मेलों का प्रचार-प्रसार भी अबसे केंद्र सरकार करेगी। बता दें कि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री से राज्य में महाभारत सर्किट, कैंची धाम मंदिर और नीम करोली बाबा की तपस्थली में पर्यटन सुविधाओं के विकास का अनुरोध किया था। जिसपर केंद्र ने ये बड़ा निर्णय लिया हैं।

Bansal Saree

पर्यटन स्थलों में लाइट एंड साउंड शो

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय देशभर में मेलों के प्रचार-प्रसार की योजना बना रहा है। उत्तराखंड के लोक संस्कृति से जुड़े मेलों की फोटो और वीडियो बनाकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जागेश्वर व कटारमल समेत कई पर्यटक स्थलों पर लाइट एंड साउंड शो के आयोजन पर भी केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने हामी भरी है। नंदा देवी लोक जात मेले, कांवड़ मेले, बागेश्वर के उत्तरायणी मेले और देवीधुरा के बग्वाल मेले के संबंध में भी दोनों मंत्रियों ने चर्चा की।

काफी टेबल बुक का दिया सुझाव

महाराज ने केंद्रीय मंत्री को हिंदू धर्मस्थलों के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्व पर काफी टेबल बुक निकालने का सुझाव दिया। इसमें भारत के पड़ोसी एशियाई देशों में हिंदू धर्म के अवशेष को भी इस बुक में शामिल करने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने उनके सभी सुझावों पर सकारात्मक रुख अपनाया।

Devi Maa Dental