पिथौरागढ़- पेयजल मंत्री चुफाल ने ली अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक, दिये ये निर्देश

 | 

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रोकथाम के दृष्टिगत जनपद पिथौरागढ़ में की गई तैयारियों के संबंध में पेयजल, ग्रामीण निर्माण मंत्री उत्तराखंड सरकार विशन सिंह चुफाल ने रविवार को जिला कार्यालय सभागार में विभिन्न जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

Devi Maa Dental

सुरक्षा व्यवस्था की तैनाती के निर्देश

बैठक में पेयजल मंत्री ने कहा कि रिक्त पैरामेडिकल स्टाफ को आउट सोर्सिंग के माध्यम से सीधे भरे जाने वादे पद तत्काल शासन स्तर से स्वीकृति प्राप्त कर नियमानुसार भरें। मुख्य चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में इसी सप्ताह शासन से कोविड-19 हेतु कुल 09 एम्बुलेंस प्राप्त हुई है, जिसमें से 3 वेंटिलेटर युक्त हैं, जिन्हें मुख्यालय में रखा जा रहा है शेष को आवश्यकता अनुसार विकास खण्डों में भेजा जा रहा है। जनपद में अन्य राज्यों/जनपदों से प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर जांच किये जाने के साथ ही प्रत्येक प्रवेश स्थलों में जांच के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था तैनाती के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आने वाले व्यक्ति का सैम्पल अवश्य ही लिया जाय। तथा उनकी सूचना सम्बन्धित तहसील/ब्लाक में गठित निगरानी समिति को उपलब्ध भी कराई जाए,और रिपोर्ट आने तक उनकी नियमित निगरानी भी की जाय। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोके जाने हेतु हर संभव प्रयास किए जाय। उन्होंने कहा कि निगरानी प्रक्रिया का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।

Bansal Saree

मेडिकल कॉलेजों में होगी मरीजों के लिए व्यवस्था

पेयजल मंत्री ने कहा कि शासन से प्राप्त निर्देशानुसार विवाह समारोह इत्यादि में अनुमत व्यक्तियों की संख्या किसी भी दशा में 25 से अधिक न होने पाय। पुलिस तथा समस्त उपजिलाधिकारी विशेष तौर पर ध्यान दें। मुख्य चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया कि जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट हेतु भवन निर्मित हो गया है। प्लांट/मशीन प्राप्त नहीं है। इस सम्बन्ध शासन स्तर पर पत्राचार व वार्ता जारी है। उक्त सम्बन्ध में मंत्री ने कहा कि उक्त सम्बन्ध में वह स्वयं उच्च स्तर पर वार्ता कर शीघ्र ही कार्यवाही कर इसकी स्थापना कराएंगे। बैठक में कहा कि आवश्यकता पड़ने पर अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में भी जिले के कोरोना मरीजों को रखे जाने हेतु जिलाधिकारी, अल्मोड़ा से समन्वय स्थापित करते हुए अल्मोड़ा में अतिरिक्त बेड रखें।