पंचायत चुनाव: बरेली में प्रत्‍याशी का चुनाव चिन्‍ह बदलने पर हंगामा, दो घंटे से ज्‍यादा रूका मतदान

सभी सीटों पर 11 बजे तक 21 प्रतिशत हुआ मतदान, अन्‍य जिलों से भी गड़बड़ी की शिकायत

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के 18 जिलों में पंचायत चुनावों को लेकर मतदान जारी है। सभी जिलों में सुबह 11 बजे तक 21 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। कुछ जिलों की विभिन्‍न सीटों के चुनावों में गड़बड़ी की शिकायतें भी आ रही हैं। बरेली जिले में एक प्रत्‍याशी का चुनाव चिन्‍ह ही बदल गया। बैलेट पेपर में उसका चुनाव चिन्‍ह मौजूद ही नहीं था जबकि दूसरे प्रत्‍याशी का चुनाव चिन्‍ह उस प्रत्‍याशी के नाम के आगे अंकित किया गया था। जिस पर प्रत्‍याशी ने जोरदार हंगामा किया बाद में सेक्‍टर मजिस्‍ट्रेट ने मामला सुलझाया बताया गया है कि दो घंटे बाद वहां संशोधित बैलेट पेपर पहुंचाया जा सका जिसके बाद मतदान सुचारू हो पाया।

Devi Maa Dental

बरेली में नबाबगंज तहसील के गांव जगराजपुर में एक BDC प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह ईंट बैलेट पेपर में नहीं है। उसकी जगह पर उसके नाम के आगे चकिया निशान था, जो एक अन्य प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह था। प्रत्यशियों ने हंगामा किया जिससे मतदान करीब दो घंटे से ज्यादा देर तक प्रभावित रहा। सेक्टर मजिस्ट्रेट के समझने के बाद ही चुनाव दोबारा शुरू हुआ। जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि कुछ ही देर में नए परिवर्तित मतपत्र मिल जाएंगे और किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

मतदान प्रक्रिया के लिए 18 जिलों में 51,176 केंद्र बनाए गए हैं। जहां 3,16,46,162 मतदान 'गांव की सरकार' के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव में 2,99,012 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। चुनाव चार चरणों में होने हैं। परिणाम दो मई को आएंगे।

Bansal Saree

कोरोना के खतरे के बीच चुनाव प्रत्याशियों के लिए परीक्षा तो है ही, राज्य निर्वाचन आयोग के लिए भी चुनौती है। हालांकि आयोग ने मतदान के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन का दावा किया है। इस बार चुनाव में 11 घंटे मतदान चलेगा। कोरोना संक्रमित लोगों को PPE किट पहनकर वोट डालने की छूट है।

इन जिलों में भी गड़बड़ी

जौनपुर में बदलापुर के रूपचंद्रपुर ग्राम पंचायत में बूथ संख्या 223 और 224 पर फर्जी वोट डालने को लेकर दो ग्राम प्रधान प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच मारपीट हो गई। जिसमें चार घायल हुए हैं।

महोबा में जिला पंचायत की जैतपुर सीट के बूथ 11 और 12 में एजेंट न बनाए जाने से नाराज निर्दलीय प्रत्याशी आरती अरविंद नायक और उनके समर्थकों ने जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। तहसीलदार और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए।

रायबरेली में तीन प्रधान पदों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं। यह निर्णय प्रधान प्रत्याशियों के निधन के चलते लिया गया। इसमें हरदचंदपुर ब्लॉक के कठवारा, बछरावां ब्लॉक के पहनासा और सरेनी ब्लॉक के रामपुर कला पंचायत शामिल हैं।

सहारनपुर में बड़ागांव थाना क्षेत्र के जड़ौदा पांडा गांव में चुनावी रंजिश को लेकर दो पक्षों में मारपीट हुई। इस दौरान जमकर लाठी-डंडे चले। 12 लोग घायल हुए हैं। सभी को स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

इन जिलों में चुनाव

आगरा, कानपुर नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस में आज मतदान हो रहा है। सुरक्षा के लिहाज से झांसी, सहारनपुर, कानपुर, हरदोई, गाजियाबाद व गोरखपुर को संदेवनशील श्रेणी में रखा गया है।

हजारों की संख्‍या में अतिरिक्त फोर्स की तैनाती
18 जिलों के प्रथम चरण में मतदान के लिए यूपी पुलिस की फोर्स तैनात की गई है। अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि 629 इंस्पेक्टर, 7946 सब इंस्पेक्टर, 15672 हेड कांस्टेबल,1857 सिपाही, 6,444, होमगार्ड 2710, PRD जवान 6729, रिक्रूटर्स सिपाही व 51 कंपनी दो प्लाटून PAC और 10 कंपनी CRPF चुनाव संपन्न कराने के लिए तैनात रहेंगी। इसके अलावा 441 इंस्पेक्टर, 3521 सब इंस्पेक्टर, 6219 हेड कांस्टेबल, 23069 सिपाही चुनाव ड्यूटी में रहेंगे। ADG के अनुसार इसके अन्य जिलों से 188 इंस्पेक्टर, 4425 सब इंस्पेक्टर, 9453 हेड कांस्टेबल व 28788 कांस्टेबल प्रथम चरण के चुनाव सम्पन्न कराने के लिए भेजे गए हैं।