रुद्रपुर: डीपीएस में हुआ भव्य रामलीला का मंचन

 | 

रुद्रपुर। भारतीय संस्कृति तथा प्राचीन परम्परा का संरक्षण करने तथा भगवान श्री राम के मर्यादित जीवन से शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से बीती रात्रि को दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर  के प्रांगण में भव्य दिव्य रामलीला का आयोजन हुआ ।

कार्यक्रम का प्रारम्भ मुख्य अतिथियों का स्वागत करके किया गया । कार्यक्रम में विभिन्न प्रसंगों जैसे राम जन्म, भारतीय शिक्षा का आधार गुरुकुल शिक्षा पद्धति, भरत राम मिलाप, स्वयंवर विवाह, अधंकार पर प्रकाश की विजय तथा रावण वध के प्रसंग ने दर्शकों का मन मोह लिया। 

Bansal Saree


कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि ललित मिश्रा ने कहा कि दिल्ली पब्लिक स्कूल शिक्षा के साथ -साथ विद्यालय में इस प्रकार की अनेक गतिविधियां कराता रहता है, जिससे छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है।

इस अवसर पर  दिल्ली पब्लिक स्कूल के चेयरमैन सुरजीत सिंह ग्रोवर ने कहा कि आज हमें श्री राम जैसे मर्यादित पुत्र तथा दशरथ जैसे पिता बनने की आवश्यकता है और यदि किसी में ज्ञान के बाद अहंकार आ जाए तो वो रावण के समान ही नष्ट हो जाता है। उन्होंने सभी अभिभावकों से कहा कि हमें कबीर के दोहे, रामायण को पढ़ने की आवश्यकता है जिससे हम एक संस्कारित जीवन जी सकते हैं ।

आज रामलीला विश्व के कई देशों में भिन्न -भिन्न रूपों में आयोजित की जा रहीं है। हमारा ये कर्तव्य बनता है कि हम अपनी प्राचीन धरोहर को सहेज कर रखें और युवा समाज को इसके प्रति जागरूक करें। 
कार्यक्रम का समापन अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि ललित  मिश्रा जी (अपर जिला अधिकारी),  बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दिवाकर पांडे, डॉक्टर प्रदीप अदलखा व डॉक्टर सोनिया अदलखा, डॉक्टर मंदीप सिंह,  कवलजीत सिंह तलवार, राजकुमार बिंदल, अमित गंभीर, श्रीमती वर्तिका जिंदल, कस्तूरी लाल तथा क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Devi Maa Dental