रुद्रपुर: मुख्यमंत्री धामी ने ग्राम प्रधानों के लिए की ये बड़ी घोषणाएं

 | 

रुद्रपुर।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के सभी प्रधानों को कोरोना काल में काम करने के लिए दस हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने एवं पंचायत प्रतिनिधियों पर कोविड के दौरान दर्ज मुकदमे वापस लेने का ऐलान किया।


वे गांधी पार्क में आयोजित कुमाऊँ-मंडल के त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के लोक योजना अभियान में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अपने साढ़े चार माह के कार्यकाल में पांच सौ से अधिक लोक हित के निर्णय लिए हैं। श्री धामी ने जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से कहा कि आयुष्मान कार्ड धारक के उपचार में यदि कोई अस्पताल हीलाहवाली करे तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए।  

Bansal Saree


सीएम धामी ने नारी सशक्तिकरण योजना, अस्पताल में 207 जांच निशुल्क करने,  महालक्ष्मी किट योजना, मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना समेत विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार लोक कल्याण के कार्य कर रही है। उन्होंने मेयर रामपाल सिंह की मांग पर बाटा चौक का नाम भीमराव अंबेडकर चौक के नाम पर रखने की घोषणा की।


मुख्यमंत्री ने पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों से यह सुनिश्चित कराने को कहा कि यदि पंचायत प्रतिनिधि थाने या सरकारी दफ्तर जाएं तो उनके साथ बदसलूकी न की जाए,  क्योंकि वे जनता के काम के लिए जाते हैं।


श्री धामी ने बताया कि पंचायत प्रतिनिधियों के साथ ही राज्य आंदोलनकारियों, पीआरडी जवानों, भोजन माताओं, आंगनबाड़ी, उपनल कर्मियों समेत अनेक लोगों का मानदेय बढ़ाया गया है। कहा कि मानदेय बढ़ाकर उन्होंने अपनी भावना का परिचय दिया है।

Devi Maa

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतें लोकतंत्र की मूलभूत इकाई हैं। सरकार की योजनाएं लागू करने की जिम्मेदारी पंचायतों की है। सभी के सहयोग से उत्तराखंड मजबूती से आगे बढ़ेगा। कहा कि राज्य जब अपने गठन की 25 वीं सालगिरह मना रहा होगा तो देश के अग्रणी राज्य में होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यह संदेश दिया है कि 21 वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का होगा। बताया कि विभिन्न क्षेत्रों महारथ रखने वालों को चिन्हित करके एक विचार श्रृंखला शुरू की जा रही है।

कार्यक्रम में पंचायतीराज मंत्री अरविंद पांडेय,  जिले के प्रभारी मंत्री यतीश्वरनानंद, जिला पंचायत अध्यक्ष रेनू गंगवार, भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, विधायक राजेश शुक्ला, मेयर रामपाल सिंह, विकास शर्मा, विवेक सक्सेना, श्रम एवं रोजगार सलाहकार समिति के सदस्य सुरेश गंगवार आदि मंचासीन थे। कार्यक्रम  की अध्यक्षता विधायक राजकुमार ठुकराल ने की।