नैनीताल-कोरोना मरीजों से बचाव करेंगी कॉन्टैक्ट टे्रसिंग, डीएम ने दिये अधिकारियों को ये निर्देश

 | 

नैनीताल- आज जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने बताया है कि कोविड-19 का संक्रमण पुन: प्रभावी रूप से दृष्टिगत हो रहा है। सम्पूर्ण भारत वर्ष में कोविड.19 से संक्रमित मरीजों की संख्या में गुणात्मक रूप से वृद्धि हो रही है। सम्पूर्ण प्रदेश में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। इन परिस्थितियों में आवश्यक है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ कॉन्टैक्ट टे्रसिंग पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाये। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर लापरवाही होने से कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में उनके परिवार तथा अन्य व्यक्ति थे, टे्रसिंग के अभाव में जांच से बच हो जा रहे है। यदि ऐसे बचे लोग संक्रमित होते है जिनके लक्षण प्रदर्शित नही हो पा रहे है, तो यह लोग अन्य लेागो के सम्पर्क  में आने पर अन्य लोगों को भी संक्रमित करेंगे, जिसका परिणाम गुणात्मक रूप में कोरोना संक्रमित लोगो में बढ़ोतरी होगी। 

जिलाधिकारी गब्र्याल ने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की पूर्ण जानकारी एवं मॉनिटरिंग हेतु अपर मुख्य चिकितसाधिकारी डा. तरूण टम्टा को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने नोडल अधिकारी प्रतिदिन कॉन्टैक्ट टे्रसिंग की सूची अद्यावधिक रखेंगे तथा कॉन्टैक्ट टे्रसिंग मे यदि कोई कठिनाई उत्पन्न हो रही है तो सम्बन्धित आईआरटी तथा वीआरटी टीमें व अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों तथा कार्मिकों से समन्वय करते हुए समस्या का निराकरण सुनिश्चित करेंगे। 

डीएम गब्र्याल ने बताया कि कोरोना कन्ट्रोल रूम में कोरोना संक्रमित मरीजों की जानकारी का संकलन करते हुए संक्रमित व्यक्ति, जिस क्षेत्र का निवासी है के निकटतम चिकित्साधीक्षक, चिकित्साधिकारी सीएचसी/पीएचसी इत्यादि को संक्रमित व्यक्ति की सूचना दी जाए। साथ ही नोडल अधिकारी को भी सूचित किया जाये। उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति की सूचना कोरोना कन्ट्रोल रूमए नोडल अधिकारी आईआरटी व अन्य किसी माध्यम से प्राप्त होने पर क्षेत्र की वीआरटी तथा सीआरटी जिसमें पूर्व से ही अन्य विभागीय अधिकारियों के अतिरिक्त चिकित्साधिकारी सम्मिलित किए किए गए है, कॉन्टैक्ट टे्रसिंग का कार्य प्रारम्भ कर लेंगे। इस हेतु यथावश्यक विकास खण्ड के कार्मिकों तथा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, राजस्व के कार्मिक तथा पटवारी, लेखपाल, पुलिस विभाग के कार्मिकों की आवश्यकता पडऩे पर आईआरटी टीम के द्वारा उन्हें यथासम्भव सम्बन्धित विभाग के कार्मिक सहयोग हेतु उपलब्ध कराए जायेंगे।