देहरादून-सीएम तीरथ के प्लान ने कोरोना पर लगाया लगाम, अब घटने लगा कोरोना का आंकड़ा

 | 

देहरादून-मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का प्लान कामयाब रहा। धीरे-धीरे प्रदेश में कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगता जा रहा है। कुछ जिलों में केसों की संख्या मात्र दो पहुंच चुकी है। ऐसे में प्रदेश के लिए अच्छी खबर है। शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण की दर धीरे-धीरे कम हो रही है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर जांच और टीकाकरण किया जा रहा है।

Devi Maa Dental

बता दें कि दूसरी लहर में शहरों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैला था। शहरी क्षेत्र में तो जिला प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी लगातार नजर रख रहा था, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा था। ऐसे में यहां न तो सैनिटाइजेशन हो रहा था और न ही जांच। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही थी। साथ ही मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा था। जिसके बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों की भी लगातार निगरानी शुरू कर दी गई।

सीएम तीरथ रावत के निर्देश के बाद आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ही एसडीएम, तहसीलदार और पटवारियों को उनके क्षेत्र की नियमित जानकारी हासिल करने को कहा गया। जहां बुखार या खांसी आदि के मरीज मिल रहे थे, उनकी जांच की गई। अब ग्रामीण क्षेत्रों में एंटीजन, आरटीपीसीआर जांच की जा रही है और आईवरमेक्टिन की दवा बांटी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर कोरोना जांच के साथ ही टीकाकरण किया जा रहा है। जिससे कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम होना राहत की बात है।

Bansal Saree