हल्द्वानी-देशभर में पांचवें स्थान पर आया आम्रपाली होटल प्रबंधन संस्थान , मिली ये खास पहचान

 | 

हल्द्वानी- उत्तराखण्ड के विख्यात आम्रपाली होटल प्रबंधन संस्थान को विश्वविख्यात ग्लोबल ह्यूमन रिसोर्स डवलपमेंट सेंटर ने भारत के सुपर एक्सीलेंस संस्थानों की श्रेणी में उत्तराखण्ड में प्रथम और भारत में पॉचवें स्थान पर रखा है। जीएचआरडीसी नई दिल्ली एक ऐसी संस्था है जो सन् 1998 से भारत के सभी बिजनेस स्कूलों का एवं सन् 2007 से भारत के प्रमुख होटल प्रबंधन संस्थानों का सर्वेक्षण करती आ रही है। 

Devi Maa Dental

देश के सर्वोत्तम संस्थानों में आम्रपाली होटल प्रबंधन संस्थान को उत्तराखण्ड में प्रथम, और इंस्टीट्यूट्स ऑफ सुपर एक्सीलेंस की श्रेणी में भारत में पॉचवॉ स्थान प्राप्त हुआ। आम्रपाली होटल प्रबंधन संस्थान ने पिछले ग्यारह वर्षों से उत्तराखण्ड में प्रथम स्थान बनाये रखा है। साथ ही पिछले सोलह वर्षों से संस्थान लगभग 95 प्रतिशत छात्रों को प्लेसमेंट देने में सफल रहा है। सर्वेक्षण में संस्थानों के फिजिक़ल एवं एकेडमिक इंफ्रास्ट्रक्चर, फैकल्टी, एजुकेशन प्रोग्राम, एडमिशन, करिकुलम, कोर्स डिलिवरी सिस्टम, प्लेसमेंट और इंडस्ट्री इंटरफेस आदि को आधार बनाया गया।

ज्ञात हो कि यूजीसी और एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त एवं उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय, कुमाँऊ विश्वविद्यालय, उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय और उत्तराखण्ड प्राविधिक शिक्षा परिषद से संबद्ध आम्रपाली होटल प्रबंधन संस्थान को विश्व के कई विशिष्ट संस्थानों जैसे एपीईटीआईटी, इंटरनेशनल एक्रेडिटेशन ऑर्गेनाइजेशन, डब्लूएटीएस, इण्डियन कुलनरी फोरम और इण्डियन हाउसकीपर्स क्लब आदि का सदस्य है।

Bansal Saree

इस अवसर पर संस्थान के सीओओ प्रो. डा. एसके सिंह ने कहा कि कोविड 19 के इस मुश्किल समय में भी संस्थान अपने विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए पूर्ण रूप से कार्य कर रहा है। संस्थान परिसर अवश्य बंद है परन्तु अध्यापन का कार्य आनलाइन के माध्यम से प्रगति पर है। विभिन्न प्रकार के साफ्टवेयरों की सहायता से संस्थान के शिक्षक रूचिपूर्ण तरीके से विद्यार्थियों को कौशल प्रदान करने का कार्य कर रहे हैं। प्रयोगात्मक विषयों को संस्थान की लैब में एक्सपर्ट शिक्षकों द्वारा बनाई गई विडियो के माध्यम से विद्यार्थियों को कार्यकुशलता प्रदान की जा रही है। अभी कोविड काल में होटल एवं पर्यटन उद्योग प्रभावित जरूर है परन्तु कोरोना काल के पश्चात इस उद्योग को दोगुनी तेजी से बढने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही है। 

आम्रपाली होटल प्रबंधन संस्थान छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए हर संभव प्रयास करता रहा है। इस संस्थान के विद्यार्थियों ने भारत ही नहीं अपितु विश्व के कई प्रमुख देशों में अच्छे पद प्राप्त किये हैं। प्रतिस्पर्धा के बढ़ते दौर में संस्थान का इस स्तर पर पहुंचना यह दर्शाता है कि छात्रों को बेहतर भविष्य देने के वादे को संस्थान अच्छी प्रकार निभा रहा है।  इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष सीएल ढींगरा, सचिव नरेन्द्र ढींगरा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. संजय ढींगरा, कोषाध्यक्ष बिन्दू चावला ने हर्ष व्य़क्त किया।