हल्द्वानी-अगर कब्ज की समस्या से है परेशान, पढिय़े डा. एनसी पाण्डेय के ये टिप्स

हल्द्वानी-साहस होम्योपैथिक के चिकित्सक डा. एनसी पाण्डेय ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो जारी करते हुए कब्ज के बारे में जानकारी दी है। डा. एनसी पाण्डेय ने बताया कि कब्ज में मलत्याग में परेशानी होने लगती है और कब्ज में व्यक्ति का पाचन तंत्र खऱाब हो जाता हैं, जिसके कारण पाचन होने में समस्या
 | 
हल्द्वानी-अगर कब्ज की समस्या से है परेशान, पढिय़े डा. एनसी पाण्डेय के ये टिप्स

हल्द्वानी-साहस होम्योपैथिक के चिकित्सक डा. एनसी पाण्डेय ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो जारी करते हुए कब्ज के बारे में जानकारी दी है। डा. एनसी पाण्डेय ने बताया कि कब्ज में मलत्याग में परेशानी होने लगती है और कब्ज में व्यक्ति का पाचन तंत्र खऱाब हो जाता हैं, जिसके कारण पाचन होने में समस्या होने लगती हैं। हालांकि ये कोई गंभीर समस्या नहीं हैं, मल त्याग की गति हर एक व्यक्ति में अलग-अलग होती हैं। इसमें व्यक्ति को मल त्याग में मुश्किल और अधिक कठिनाई होने लगती हैं।

krishna hospital

Preview YouTube video Constipation, मल त्याग में परेशानी, कब्ज की समस्या का होम्योपैथिक उपचार |Sahas Homeopathy

डा. एनसी पाण्डेय ने बताया कि कब्ज के कई कारण हो सकते हैं। जैसे शरीर में पानी की कमी, फाइबर युक्त भोजन का अभाव, शारीरिक श्रम में कमी, मेहनत न करना, आलस्य करना,जरुरत से ज्यादा दवाओं का सेवन करना, व्रत उपवास करने के कारण या बिना भूख के भोजन करने के कारण, भोजन खूब चबा-चबाकर न करना अर्थात् जबरदस्ती भोजन ठूँसना, जल्दबाजी में भोजन करना आदि कई कारण है।
हल्द्वानी-अगर कब्ज की समस्या से है परेशान, पढिय़े डा. एनसी पाण्डेय के ये टिप्स

इसके अलावा सांसों से बदबू, मुँह का स्वाद खराब होना, जीब मोटी या जीब में सफेद परत या मटमैली होना, उल्टी या मतली आना, अधूरे मलत्याग की भावना, पेट साफ़ नहीं होने के कारण चेहरे में दाने, पेट में दर्द या सूजन होना आदि लक्षण कब्ज में देखे जाते हैं।