रुद्रपुर: डिग्री कालेज में छात्रों को मिलेगी फ्री इंटरनेट सुविधा, लेकिन छात्र इसलिए नहीं कर पाएंगे दुरुपयोग

रुद्रपुर। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 4जी हाईस्पीड इंटरनेट सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने यह भी बताया कि छात्र छात्राएं सिर्फ एज्युकेशन की साइट्स ही खोल पाएंगे। शिक्षा मंत्री रावत ने कहा कि प्रदेश में 105 डिग्री काॅलेज हैं, जिसमें करीब चार लाख छात्र-छात्राएं
 | 
रुद्रपुर: डिग्री कालेज में छात्रों को मिलेगी फ्री इंटरनेट सुविधा, लेकिन छात्र इसलिए नहीं कर पाएंगे दुरुपयोग

रुद्रपुर। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 4जी हाईस्पीड इंटरनेट सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने यह भी बताया कि छात्र छात्राएं सिर्फ एज्युकेशन की साइट्स ही खोल पाएंगे।

शिक्षा मंत्री रावत ने कहा कि प्रदेश में 105 डिग्री काॅलेज हैं, जिसमें करीब चार लाख छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सभी को 10 दिसंबर तक 4जी हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल जाएगी। उच्च शिक्षा मंत्री रावत ने कहा कि हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा देने के साथ ही सरकार ने कई बातों का ध्यान रखा है। जिसमें किसी भी प्रकार के आनलाइन गैम का संचालन नहीं हो सकेगा। जिस कंपनी से इंटरनेट सेवा ली गई है उससे अनुबंध हुआ है कि हाईस्पीड नेट की सेवा में सिर्फ पढ़ाई से संबंधित वेबसाइट ही खुल पाए। वहीं हाईस्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ महाविद्यालय में अध्यनरत छात्र-छात्राएं व कार्यरत स्टाफ ही कर पाए। इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा ई-ग्रन्थालय की सुविधा भी शुरू की है। जिसमें विद्यार्थी किसी भी लेखक की किताब को आसानी से पढ़ पाएगा।

Bansal Saree

श्री रावत ने कहा कि उच्च शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार प्रदेश सरकार द्वारा किये गए हैं। पूर्व में विश्वविद्यालय की फैक्लटी 47 प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 94 प्रतिशत हो गई है। जिसे 30 दिसंबर तक 100 प्रतिशत करने की योजना है। बताया कि पूरे देश में उत्तराखण्ड पहला ऐसा राज्य होगा, जहां विश्वविद्यालयों में शत-प्रतिशत फैक्लटी उपलब्ध होगी। कहा कि स्नातक में प्रथम आने वाले को 50 हजार, द्वितीय को 30 हजार व तृतीय को 20 हजार रुपये दिये जायेंगे, वहीं स्नातकोत्तर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले को 75 हजार रुपये दिये जाएंगे। साथ ही आईएएस व पीसीएस की तैयारी करने वाले बच्चों को निःशुल्क कोचिंग भी दी जाएगी।

उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल के आग्रह पर कामर्स भवन के लिए 14.5 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी गई है, जिसका जल्द ही निर्माण शुरू हो जाएगा। वहीं महाविद्यालय को 30 हाईटेक कम्प्यूटर भी दिये गए हैं। महाविद्यालय में 4 स्मार्ट क्लास रूम भी बनाए जाएंगे।

Devi Maa

बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने टाटा कंपनी के अधिकारियों से बात की है कि वे महाविद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को प्रशिक्षण देंगे व योग्य विद्यार्थियों को कंपनी में रोज़गार भी देंगे। इस मौके पर विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, मेयर रामपाल सिंह, ललित मिगलानी आदि मौजूद थे।