उत्तराखंड - कोरोना की दूसरी लहर से कैसे रखे खुद को सुरक्षित , जानिए  ख़ास टिप्स

 | 

पौष्टिक आहार

Devi Maa Dental

इस वक्त पौष्टिक आहार का सेवन बेहद जरूरी है। अधिक से अधिक हरी सब्जी का और फलों का सेवन करें।  चीनी-नमक कम करें और ताजी फल-सब्जी खाएं। खाने में वसा, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा हो। यथासंभव खजूर व कीवी का सेवन करें। खाने के साथ सलाद अवश्य लें।

योग को बनाए अपना साथी
 
स्वामी रामदेव के अनुसार योग में ऐसी ताकत है कि आप खुद के  इम्यून सिस्टम को मजबूत करके कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से कोसों दूर रह सकते हैं। इसलिए रोजाना सूर्य नमस्कार, मंडूकासन, शीर्षासन, सर्वगांसन, हलासन, पवनमुक्तासन, चक्रासन, भस्त्रिका, भ्रामरी, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, उज्जायी, उद्गीथ आदि करें।  

Bansal Saree

मानसिक सेहत

अगर बेचैनी, तनाव और ज्यादा सिर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर की मदद लें। ऐसे में खुद की देखभाल करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए  बहुत ज़रूरी है। वहीं गहरी सांस लेना और दोस्तों व परिवार से लगातार बात करते रहने से आपको अच्छा लगेगा। विशेषज्ञ कहते हैं ऐसे संगीत का भी रस लीजिये जो आपको आनंद दे, । लोगों से जुड़े रहें और रिश्ते बनाकर रखें। इससे भावनात्मक स्तर बेहतर रहेगा। अपनी पसंदीदा चीजें खाएं और अपने शौक पूरा करें। अपने विचारों और भावनाओं को लिखने से आपको किसी भी चिंता और भय को दूर करने में मदद मिलती है। अपने को व्यस्त रखने की कोशिश करें।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

कोरोना काल में सक्रिय रहना और शरीरिक गतिविधियों को जारी रखना बहुत जरूरी है। व्यायाम और योग से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही बेहतर हो सकता है। इसीलिए  योग करें और टहलें। 

नींद पूरी करें

सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। इसलिए नींद की रूटीन का पालन करें। दिन में व्यायाम करने से रात में अच्छी नींद आएगी। सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक घंटे पहले ही दूर कर दें। । अगर आप रात को पर्याप्त  नींद पूरी करते हैं तो इससे आपकी सीखने की क्षमता, स्मृति, मूड और हृदय का स्वास्थ्य बेहतर होगा और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर रहेगी।

आंतरिक और बाहरी प्रेरणा भगाएं निराशा

इस दौर में आंतरिक और बाहरी प्रेरणा बेहद जरूरी है। विशेषज्ञों का कहना है कि आप रोजाना छोटे-छोटे हासिल योग्य लक्ष्य बनाएं। उन्हें पाकर खुशी और ऊर्जा मिलेगी। किसी सेलिब्रिटी, एथलीट, दोस्तों से  सीखें कि वे महामारी के दौर में कैसे फिट रहते हैं। गाना सुनें, किताब पढ़ें और घर के बाहर टहलें। इससे आपको ताजगी महसूस होगी। याद रखें जैसे पहली लहर खत्म हुई थी, वैसे ही जल्द दूसरी भी खत्म हो जाएगी। बस आपको सावधान रहना है।