देहरादून-एक मई शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान, ऐसे सहयोग करेंगे एनसीसी और एनएसएस के छात्र

 | 

देहरादून- उत्तराखंड में आगामी एक मई से शुरू हो रहे महावैक्सीनेशन अभियान में एनसीसी और एनएसएस के छात्रों की ओर से सहयोग किया जाएगा। यह बात उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ धन सिंह रावत कही। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की वर्चुअल बैठक में उन्होंने कहा कि जरूरत पडऩे पर इसके लिए विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में स्थान भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Devi Maa Dental

 राज्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में पूर्व में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य के 18 से 45 वर्ष के सभी लोगों को निशुल्क कोविड वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में सरकार की ओर से इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों, राजकीय महाविद्यालयों एवं निजी शिक्षण संस्थानों में वैक्सीनेशन केंद्रों के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी। वहींए एनसीसी कैडेट्स एवं एनएसएस स्वयं सेवकों की नियमानुसार सेवा लेने की अनुमति जिला प्रशासान व स्वास्थ्य विभाग को दी गई है।

राज्यमंत्री ने कहा कि जिन एनसीसी कैडेट्स एवं एनएसएस स्वयं सेवकों से सहयोग लिया जाएगा, पहले उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी। उनके अभिभावकों से सहमति लेने के बाद ही उनसे इस काम में सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 106 राजकीय महाविद्यालयों एवं सभी विश्वविद्यालयों को 4 जी नेटवर्क सेवा से जोड़ दिया गया है, ताकि छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें।
 

Bansal Saree