देहरादून-नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन के बाद प्रशासन के छापेमारी, यहां मिली एक्सपायरी डेट की दवा

 | 

देहरादून- प्रदेश के रुडक़ी और कोटद्वार में नकली दवा के कारोबार की सूचना के बाद उत्तराखंड औषधि नियंत्रण विभाग भी हरकत में आ गया है। विभाग की टीम ने देहरादून, कोटद्वार और रुडक़ी में छापेमारी कर मेडिकल स्टोर का स्टॉक और दाम जांचे। दून में एक मेडिकल स्टोर में एक्सपायरी डेट की दवा मिलने पर टीम ने दुकान को अग्रिम आदेशों तक बंद करवा दिया है।

Devi Maa Dental

शुक्रवार को दिल्ली पुलिस के नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन पकडऩे की सूचना से उत्तराखंड औषधि नियंत्रण विभाग के भी होश उड़ गए। रुडक़ी और कोटद्वार में नकली दवा बनाने की बात सामने आई।  विभाग की टीम ने प्रमुख शहरों में छापेमारी शुरू की। सहायक औषधि नियंत्रक सुरेंद्र सिंह भंडारी के नेतृत्व में विजिलेंस की टीम के साथ संयुक्त अभियान चलाया गया। टीम ने कोटद्वार और रुडक़ी में कोरोना महामारी की रोकथाम में प्रयुक्त होने वाली दवाए खासतौर पर रेमडेसिविर, फेबी फ्लू, एजिथ्रोमाइसिन आदि का स्टॉक और दाम की जांच की। 


दून अस्पताल के पास श्री राम मेडिकोज में बड़ी मात्रा में एक्सपायरी डेट की दवा रखी पाई गईं। जिसके चलते उसे अग्रिम आदेशों तक बंद कर दिया गया। 
रुडक़ी में भी विभाग की टीम ने प्रभावी छापेमारी की और मेडिकल स्टोर का स्टॉक खंगाला। उन्होंने किसी प्रकार की कालाबाजारी पाए जाने और ओवररेटिंग पाए जाने पर ड्रग एक्ट में कार्रवाई की चेतावनी दी। साथ ही बताया कि नकली रेमडेसिविर के लेबल को तमाम मेडिकल स्टोर के बाहर चस्पा कर आमजन को सतर्क किया जा रहा है।
 

Bansal Saree