देहरादून-मैदानी इलाकों में 100 और पहाड़ में बनेंगे  50 डेंगू डेडिकेटेड बेड, शासन ने उठाया डेंगू रोकने को ये कदम

 | 

देहरादून-कोरोना के बाद शासन ने डेंगू की आशंका को देखते हुए इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। सभी मैदानी जिलों में 100 डेडिकेटेड डेंगू बेड और पर्वतीय जिलों में 50 डेंगू डेडिकेटेड बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। डेंगू मरीजों की कोरोना जांच के भी निर्देश दिए गए हैं। दोनों बीमारियों से ग्रस्त मरीजों का इलाज प्राथमिकता के तौर पर करने को कहा गया है। 

Devi Maa Dental

आज सचिव स्वास्थ्य डा. पंकज कुमार पांडे ने डेंगू की रोकथाम और इसके इलाज के लिए सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्साधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। किसी भी राजकीय व निजी चिकित्सा संस्थान में डेंगू मरीज के पाए जाने पर इसकी सूचना मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी और जिला आइडीएसपी यूनिट को दी जाए। 

उन्होंने कहा कि डेंगू रोगी के निवास क्षेत्र और उसके आसपास निरोधात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाए। डेंगू व कोरोना, दोनों से पीडि़त मरीजों के लिए अलग आइसोलेशन वार्ड और मच्छरदानी की व्यवस्था की जाए। सभी डेडिकेटेड कोविड केयर अस्पताल, डेडिकेटेड कोविड केयर हेल्थ सेंटर और कोविड केयर सेंटर में मच्छर जनित रोग की रोकथाम को उपाय किए जाएं। सभी जिलों में डेंगू की जांच को एलाइजा टेस्ट की व्यवस्था की जाए। 

Bansal Saree