देहरादून- इस दिन सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे उत्तराखंड पुलिस के परिजन, इस मुद्दों को लेकर उतरेंगे सड़को पर

 | 

उत्तराखंड में अब सरकार के खिलाफ पुलिस कर्मियों के परिवार वाले प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए पूरी रणनीति तैयार कर ली गई है। 25 जुलाई को देहरादून परेड ग्राउंड में पुलिस कर्मियों के परिजन इकट्ठा होकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। ये प्रदर्शन ग्रेड पे के मुद्दे को लेकर किया जाएगा। हालांकि मामले में उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि 'मैंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और समिति के अध्यक्ष से मामले को सुलझाने का आग्रह किया है। उनकी माने तो पूरे मामले में सरकार ने सकारात्मक समाधान का आश्वासन दिया है।

पढ़े क्या है पूरा मामला 

उत्तराखंड पुलिस में तैनात सीनियर जवानों का ग्रेड पे घटाने का निर्णय सरकार ने लिया है। 20 सालों से कार्यरत जवानों के परिजनों ने मामले में सकारात्मक निर्णय नहीं आने पर अब आंदोलन का फैसला लिया है। इतना ही नहीं जवानों के परिजनों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करने की तैयारी भी कर ली है। बकायदा इसके लिए अभी से सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया है।

इस फैसले का विरोध

बता दें कि उत्तराखंड पुलिस विभाग में 20 साल या उससे अधिक समय से कार्यरत वरिष्ठ पुलिसकर्मियों को दरोगा पद पर प्रमोशन न मिलने के बावजूद उन्हें 4600 ग्रेड पे के हिसाब से वेतन भुगतान का प्रावधान है। कुछ समय पहले राज्य सरकार की ओर से इन पुलिस जवानों को दरोगा ग्रेड पे से हटाकर ASI पद की कैटेगरी में रखा गया। अब 4600 की जगह 2800 ग्रेड पे के अनुसार वेतन भुगतान की कवायद की जा रही है। हालांकि, अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।