देहरादून- सीएम धामी का सपना जल्द होगा पूरा, प्रदेश के छात्रों के खिल जाएंगे चेहरे

 | 

सूबे के मुखिया पुष्कर सिंह धामी का छात्रों से किया वादा पूरा होने जा रहा हैं। प्रदेश के सरकारी स्कूलों के 10वीं, 12वीं और डिग्री कालेजों के 2 लाख 64 हजार छात्रों को मुफ्त टैबलेट मिलने जा रहा है। टैबलेट देने की सीएम धामी की ये घोषणा नवंबर माहिने में पूरी होगी। मंत्रिमंडल ने टैबलेट खरीद की कार्ययोजना को मंजूरी दे दी हैं। बता दें कि 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं के टैबलेट में शिक्षण सामग्री पहले से अपलोड रहेगी। बता दें कि प्रदेश सरकार ने डिजिटल इंडिया के उद्देश्यों को पूरा करने और छात्र-छात्राओं को ई-टैबलेट व इंटरनेट के इस्तेमाल से परिचित कराने को यह कदम उठाया है। वही लाभार्थी छात्र-छात्राओं का चयन प्रधानाध्यापकों, प्रधानाचार्यों व प्राचार्यों द्वारा किया जाएगा।

Bansal Saree

शासन स्तर पर बनी कमेटी

कैबिनेट मंत्री व शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में 10वीं व 12वीं की बोर्ड कक्षाओं में 1,59,015 और सरकारी डिग्री कालेजों में 1,05,000 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इन्हें मुफ्त टैबलेट दिया जाएगा। शासन स्तर पर टैबलेट की खरीद को लेकर प्रोक्योरमेंट असिस्टेंस एंड मानीटरिंग कमेटी गठित की गई है। शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में गठित इस समिति में कुल सात सदस्य हैं। 

टैबलेट की खरीद को विशिष्टियों का निर्धारण सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत तकनीकी समिति ने किया है। टैबलेट खरीद व वितरण को समग्र शिक्षा अभियान राज्य परियोजना निदेशक को नोडल एजेंसी नामित किया जाएगा। नोडल एजेंसी के स्तर से खरीद प्रक्रिया पूरी करने के लिए राज्य परियोजना निदेशक की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति गठित की गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक बतौर सदस्य सचिव रहेंगी।
 

Devi Maa Dental