देहरादून- पेंशनर्स के लिए उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, कोरोनाकाल में दी ये सुविधा

उत्तराखंड सरकार ने एकबार फिर पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है। पेंशनरों के जीवन प्रमाणपत्र कोषागारों और उपकोषागारों में जमा करने की छूट को अब नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार ने प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया है। दरअसल, पेंशनर्स को सेवानिवृत्ति के
 | 
देहरादून- पेंशनर्स के लिए उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, कोरोनाकाल में दी ये सुविधा

उत्तराखंड सरकार ने एकबार फिर पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है। पेंशनरों के जीवन प्रमाणपत्र कोषागारों और उपकोषागारों में जमा करने की छूट को अब नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार ने प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया है। दरअसल, पेंशनर्स को सेवानिवृत्ति के महीने और पारिवारिक पेंशनर्स को पेंशन मंजूर होने के महीने में साल में एक बार सत्यापन कराने की व्यवस्था है।

Devi Maa Dental

इसके अतिरिक्त जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन किए जाने का प्रविधान भी किया गया है, लेकिन संक्रमण के चलते पेंशनभोगी ऑनलाइन जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पहुंचने में असमर्थ हैं। साथ ही ऑफलाइन जीवन प्रमाणपत्र कोषागारों और उपकोषागारों में उपलब्ध कराने में भी व्यावहारिक कठिनाई है। इसे देखते हुए सरकार ने जुलाई महीने में पेंशनभोगियों को राहत देते हुए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने को लेकर सितंबर तक की छूट दी थी।

सचिव ने जारी किये आदेश

हालांकि, कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आई और अब प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। आए दिन नए मामले सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने एकबार फिर पेंशनर्स को राहत दी और इस छूट को अब नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। सचिव अमित सिंह नेगी ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिए है।

Bansal Saree