रिटायरमेंट के बाद भी करोड़ों में 'खेलते' हैं सचिन तेंदुलकर, जानिए कुल संपत्ति 

 | 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 7 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन इसके बावजूद उनकी पॉपुलेरिटी अभी भी कायम है। भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट जगत में वह मुकाम हासिल किया है, जिसका सपना हर खिलाड़ी देखता है। सचिन को दुनिया के महान क्रिकेटरों में शुमार किया जाता है। सचिन ने अपने क्रिकेट कॅरियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जिन्हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया। उन्होंने वर्ष 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले लिया। रिटायरमेंट के बाद भी सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर एथलीटों में से एक हैं। आज भी फैंस उन्हें वही प्यार और सम्मान देते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी सचिन करोड़ों रुपए कमाते हैं

Devi Maa Dental

 

रियल एस्टेट में किया निवेश

Bansal Saree

सचिन की संपत्ति की बात करें तो वर्ष 2020 में उनकी कुल संपत्ति 834 करोड़ रुपए थी। वहीं उनकी संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। उनकी कुल संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा क्रिकेट से आया है। इसके अलावा सचिन ने रियल एस्टेट में निवेश किया और इससे भी उन्होंने काफी मुनाफा कमाया है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 में सचिन की कुल कमाई 120 मिलियन डॉलर हो गई है। रिटायरमेंट के बाद भी सचिन की कमाई का रास्ता खुला हुआ है। देश—विदेश के कई ब्रांड्स से उनका करार है। सचिन विज्ञापनों, फैशन और कमर्शियल ब्रांड और स्पॉन्सरशिप के जरिए पैसा कमा रहे हैं।

ब्रांड्स से हो रही करोड़ों की कमाई

बड़े-बड़े ब्रांड्स उन्हें आज भी विज्ञापन की पेशकश कर रहे हैं,यही कारण है कि आपको टीवी से लेकर सोशल मीडिया और बिलबोर्ड्स तक पर सचिन तेंदुलकर नजर आ जाएंगे। चूंकि, फिलहाल IPL  चल रहा है तो ऐसे में उन्हें ब्रांड्स एंडॉर्समेंट मिलना कोई हैरानी की बात नहीं है, लेकिन आईपीएल के अलावा भी सचिन तेदुंलकर बेहद व्यस्त रहते हैं। माना जाता है कि तेंदुलकर ने वर्ष 2011—2013 के बीच अकेले कोका कोला के साथ करार से करीब 1.25 मिलियन डॉलर की कमाई की। तब सचिन ने क्रिकेट से सन्यास नहीं लिया था और उन्होंने ब्रांड एंडोर्समेंट से 62 करोड़ रुपये कमाए थे। वर्तमान में सचिन तेंदुलकर के पास 18 ब्रांड्स का एंडॉर्समेंट है।एसआरटी स्पोर्ट्स मैनेजमेंट (SRTSM) कंपनी के निदेशक ​मृणमॉय मुखर्जी ने बताया कि जब सचिन तेंदुलकर अपने ​करियर की उंचाई पर थे, तब भी उनके पास इतने ही ब्रांड्स का एंडॉर्समेंट था।

हाल ही में एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म पेटीएम फर्स्ट गेम्स ने तेंदुलकर को अपना ब्रांड अंबेस्डर चुना है। पिछले 10 साल से उनके पास Livpure और Luminous जैसे ब्रांड्स हैं। इन कंपनियों ने लगातार तेंदुलकर के साथ विज्ञापन के लिए डील रिन्यू किया है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों कई अन्य ब्रांड्स भी सचिन के साथ जुड़ेंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास के तीन साल बाद यानी 2016 में तेंदुलकर के पास 25 ब्रांड्स का एंडॉर्समेंट था। पिछले 3 साल में उनके पास करीब 17 ब्रांड्स एंडॉर्समेंट रहा है।

पेंशन भी मिलती है 

वहीं क्रिकेस से संन्यास के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड हर महीने सचिन को 50 हजार रुपये पेंशन के तौर पर देती है। इसके अलावा तेंदुलकर को सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न भी मिल चुका है। इससे भी उन्हें हर महीने पेंशन के तौर रकम मिलती है। इसके अलावा सचिन के पास मुंबई के बांद्रा पश्चिम में एक विशाल हवेली है, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 62 करोड़ रुपए बताई जाती है। मुंबई के कोलाबा और मुलुंड इलाके में भी सचिन के नाम प्रॉपर्टी है।