भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने कई खिलाड़ियों के ओलंपिक से हटने के कारण टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।
 | 
भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने कई खिलाड़ियों के ओलंपिक से हटने के कारण टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

23 वर्षीय खिलाड़ी एटीपी की ताजा रैंकिंग में 154वें स्थान पर हैं और फिलहाल जर्मनी में हैं जहां उन्हें हमबर्ग यूरोपियन ओपन के राउंड-32 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था।

नागल ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, कोई भी शब्द मेरी भावनाओं को बयां नहीं कर सकता। टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना सुखद अनुभव है। आप सभी के समर्थन और शुभकामनाओं के लिए आभारी हूं।

Bansal Saree

अगर नागल अगले कुछ दिनों में सारी प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तो वह टोक्यो में एकल तथा मिक्सड युगल में सानिया मिर्जा या अंकिता रैना के पार्टनर बन सकते हैं।

नागल पुरुष युगल में भी खेल सकते हैं अगर अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के अंतिम मिनट में युगल खिलाड़ी रोहन बोपन्ना के साथ नागल की जोड़ी को मंजूरी दे।

बोपन्ना और दिविज शरण भारत के युगल खिलाड़ी हैं लेकिन आईटीएफ एकल वर्ग के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ी को युगल के लिए पसंद मानेगा। एआईटीए ने शरण की जगह नागल को लिया है।

भारत के शीर्ष रैंकिंग एकल खिलाड़ी यूकी भांबरी टोक्यो में नहीं जा पाएंगे क्योंकि वह अपने घुटने की चोट से जूझ रहे हैं।

Devi Maa Dental

नागल जो 2020 यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे थे, वह 14 जून को ओलंपिक के लिए कट ऑफ हुई क्वालीफिकेशन लिस्ट में रैंकिंग में 144वें स्थान पर होने के कारण क्वालीफाई नहीं कर सके थे। लेकिन रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे अन्य शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ियों के ओलंपिक से हटने की वजह से नागल जैसे निचले रैंक के खिलाड़ियों को मौका मिला है।

कुछ अन्य खिलाड़ी अगर टोक्यो से नाम वापस लेते हैं तो एटीपी रैंकिंग में 153वें स्थान पर मौजूद भारत के एक अन्य टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन को भी ओलंपिक में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

महिला युगल वर्ग के लिए भारत की तरफ से सिर्फ सानिया और रैना ने क्वालीफाई किया है।

-- आईएएनएस

एसकेबी/जेएनएस