हॉकी : दक्षिण अफ्रीका पहले नेशन्स कप की करेगा मेजबानी

लुसाने, 22 जून (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने पहले एफआईएच हॉकी नेशन्स कप के लिए दक्षिण अफ्रीका को मेजबान देश के रूप में नामित किया है।
 | 
हॉकी : दक्षिण अफ्रीका पहले नेशन्स कप की करेगा मेजबानी लुसाने, 22 जून (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने पहले एफआईएच हॉकी नेशन्स कप के लिए दक्षिण अफ्रीका को मेजबान देश के रूप में नामित किया है।

यह आयोजन नॉर्थ-वेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ पोटचेफस्ट्रूम में होगा, जिसने इस साल अप्रैल में एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप की सफलतापूर्वक मेजबानी की, जो 28 नवंबर से 4 दिसंबर, 2022 तक चलेगा।

इस नए वार्षिक आयोजन का उद्देश्य एफआईएच हॉकी प्रो लीग में भाग नहीं लेने वाली सर्वश्रेष्ठ रैंक वाली टीमों को शीर्ष-स्तरीय प्रतियोगिताकी पेशकश करना है और विजेता टीम को अगले सीजन में एफआईएच हॉकी प्रो लीग में पदोन्नत होने का विकल्प देना है। इसलिए, एफआईएच हॉकी नेशंस कप एफआईएच हॉकी प्रो लीग के लिए पदोन्नति-निर्वासन सिद्धांत की शुरुआत का प्रतीक है, जिसमें पहले एफआईएच हॉकी नेशंस कप की विजेता टीम को 2023-24 एफआईएच हॉकी प्रो लीग में पदोन्नत होने का मौका मिलेगा।

krishna hospital

मई 2021 की एफआईएच विश्व रैंकिंग में अपनी स्थिति के आधार पर क्वालीफाई करने वाले पहले सीजन में भाग लेंगी, जिसमें दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस, कनाडा, जापान, कोरिया, आयरलैंड, पाकिस्तान और मलेशिया शामिल है।

एफआईएच के सीईओ थियरी वेइल ने कहा, एफआईएच की ओर से मैं एफआईएच हॉकी नेशंस कप के इस पहले सीजन की मेजबानी के लिए दक्षिण अफ्रीकी हॉकी संघ को तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं। हर कोई देख सकता था कि एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप कितना सफल रहा है। अफ्रीकी धरती पर आयोजित होने वाला पहला एफआईएच विश्व कप था, और हमें जल्द ही पोटचेफस्ट्रम में वापस जाने की खुशी है।

एसए हॉकी के कार्यवाहक सीईओ शॉन बेतजी ने कहा, दक्षिण अफ्रीका ने इस साल की शुरुआत में पोटचेफस्ट्रम में एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप की मेजबानी के साथ एक विश्व स्तरीय मेजबान के रूप में अपनी क्षमता दिखाई। नॉर्थ वेस्ट यूनिवर्सिटी की सुविधाएं उत्कृष्ट थीं और सभी से अद्भुत समीक्षा प्राप्त हुई। हमें खुशी है कि एफआईएच ने पोटचेफस्ट्रम में एफआईएच हॉकी नेशंस कप की मेजबानी करने के लिए चुना है।

chaitanya

दक्षिण अफ्रीकी पुरुषों ने आयोजन स्थल पर एफआईएच हॉकी प्रो लीग में खेलों की घरेलू श्रृंखला खेलने का आनंद लिया और इसके लिए और अधिक उल्लेखनीय यादें जोड़ने के लिए तत्पर हैं।

पहला एफआईएच हॉकी महिला नेशंस कप इस साल 11 से 17 दिसंबर तक वालेंसिया, स्पेन में आयोजित किया जाएगा।

--आईएएनएस

आरजे/एसजीके