मंगोलिया, ताजिकिस्तान और स्विटजरलैंड बने आईसीसी के नए सदस्य

दुबई, 18 जुलाई (आईएएनएस)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को अपनी 78वीं वार्षिक आम बैठक में मंगोलिया, ताजिकिस्तान और स्विटजरलैंड को नए सदस्य के रूप में शामिल किया।
 | 
मंगोलिया, ताजिकिस्तान और स्विटजरलैंड बने आईसीसी के नए सदस्य दुबई, 18 जुलाई (आईएएनएस)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रविवार को अपनी 78वीं वार्षिक आम बैठक में मंगोलिया, ताजिकिस्तान और स्विटजरलैंड को नए सदस्य के रूप में शामिल किया।

यह बैठक वर्चुअली आयोजित की गई जिसमें मंगोलिया और ताजिकिस्तान को एशिया क्षेत्र के क्रमश: 22वें और 23वें सदस्य जबकि स्विटजरलैंड का यूरोप के 35वें सदस्य के तौर पर स्वागत किया गया। इसके साथ ही आईसीसी के सदस्यों की कुल संख्या 106 हो गई है जिसमें से 94 एसोशिएट हैं।

Bansal Saree

मंगोलियन क्रिकेट संघ (एमसीए) जो 2007 में बना था वह आधिकारिक राष्ट्रीय खेल प्रशासक 2018 में बना। खेल को 2019 राष्ट्रीय यूथ गेम्स में लिया गया था।

मंगोलिया में महिला क्रिकेट को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि यहां 39 फीसदी महिला स्कूल क्रिकेट खेलती हैं। मंगोलिया को सितंबर 2021 में इंटरनेशनल यूथ ग्रीन गेम्स की मेजबानी करनी है जहां क्रिकेट भी एक चयनित खेल है।

Devi Maa Dental

स्विटजरलैंड में पहली बार 1817 में क्रिकेट खेला गया और क्रिकेट स्विटजरलैंड की शुरूआत संघ के रूप में 2014 में हुई। नए महासंघ में फिलहाल 33 सक्रिय क्लब हैं जो तीन घरेलू पुरुष टूर्नामेंट कराता है और सेंट्रल यूरोपियन टूर्नामेंट में जूनियर प्रोग्राम के तहत भाग लेता है।

इसके अलावा, जाम्बिया जिसकी 2019 में आईसीसी की आम बैठक में सदस्यता निलंबित कर दी गई थी, वह आईसीसी सदस्यता मानदंड के निरंतर गैर-अनुपालन के कारण अब भी आईसीसी का सदस्य नहीं है। रूस को भी इसी कारण निलंबित किया हुआ है।

-- आईएएनएस

एसकेबी/जेएनएस