योगी सरकार ने ग्रामीण यूपी में मिनी स्टेडियमों के साथ खेलों को भी बढ़ावा दिया

लखनऊ, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में ग्रामीण खेल आयोजन कर रही है।
 | 
योगी सरकार ने ग्रामीण यूपी में मिनी स्टेडियमों के साथ खेलों को भी बढ़ावा दिया लखनऊ, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में ग्रामीण खेल आयोजन कर रही है।

खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों के कौशल को निखारने के लिए राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी स्टेडियम भी स्थापित कर रही है।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश में 20 मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। सरकार ने ऐसे 30 और स्टेडियमों को भी मंजूरी दी है जो निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि पूरी कवायद के पीछे का विचार ग्रामीण क्षेत्रों में अपार प्रतिभाओं का दोहन करना और उन्हें एक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच देना है। ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी स्टेडियम स्थापित करके, सरकार युवाओं को अवसर और सुविधाएं प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में देश का नाम रौशन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया था।

युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ग्रामीण खेल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन कर रही है। आयोजन के लिए प्रत्येक जिले को 40,000 रुपये की राशि जारी की गई है।

ग्रामीण क्षेत्र में खिलाडिय़ों की रुचि को देखते हुए वित्त वर्ष 2018-19 में बजट में वृद्धि की गई। अब प्रखंड स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं भी शुरू हो गई हैं।

वर्ष 2020-21 के दौरान 62 जिलों के 701 विकासखंडों में ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इस अवधि के दौरान कुल 18 संभागीय और 6 अंचल स्तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया ताकि ग्रामीण युवाओं को अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करने में सक्षम बनाया जा सके।

--आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम