पहला आईपीएल जीतने वाले राजस्थान रॉयल्स के लिए संघर्ष का दौर जारी

यूएई में आईपीएल 2021 का आखिरी हफ्ता है और टूर्नामेंट की एक परिचित दृष्टि चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ बनी हुई है, जो रिकॉर्ड नौवीं बार फाइनल में पहुंच गई है। टीम की निरंतरता, विरासत और सर्वोच्चता बहुत बड़ी है।
 | 
पहला आईपीएल जीतने वाले राजस्थान रॉयल्स के लिए संघर्ष का दौर जारी यूएई में आईपीएल 2021 का आखिरी हफ्ता है और टूर्नामेंट की एक परिचित दृष्टि चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ बनी हुई है, जो रिकॉर्ड नौवीं बार फाइनल में पहुंच गई है। टीम की निरंतरता, विरासत और सर्वोच्चता बहुत बड़ी है।

राजस्थान रॉयल्स लीग का पहला चैंपियन रहा है। इसने विभिन्न उथल-पुथल देखी है और पिछले कुछ वर्षो में कुछ तूफानों का सामना किया है। लेकिन यह अभी भी एक ऐसी टीम है जो लगातार प्रतिभाओं को उभारती है।

रवींद्र जडेजा, संजू सैमसन, अजिंक्य रहाणे, जयदेव उनादकट सभी का फ्रें चाइजी के साथ बहुत सफल कार्यकाल रहा है। कम उम्र में अवसर वैसे ही प्रदान किए गए, जैसे वे अब नए आने वाले खिलाड़ियों को हैं, जैसे कि कार्तिक त्यागी और चेतन सकारिया।

परिणाम, हालांकि गर्व करने के लिए नहीं रहे हैं। उनके लिए प्लेऑफ में जगह बनाना आसान नहीं रहा। यहां तक कि भारतीय प्रतिभाओं के साथ-साथ विदेशी रंगरूटों के साथ भी संघर्ष लगातार जारी है। बाहर से इसका एक बड़ा कारण प्लेइंग इलेवन में निरंतरता की कमी है।

हर साल, नाभिक बदलता है, मूल बदलता है। वे अपने खिलाड़ियों को छोड़ देते हैं, जिन पर वे भरोसा करते हैं और एक अलग संयोजन के लिए सीजन के लिए रैली करते हैं।

हां, निश्चित रूप से, जब एक चीज आपको परिणाम नहीं दे रही है, तो आपको इसे बदलने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन कोर को बदलने की उनकी प्रचलित प्रणाली इतनी अधिक हो गई है कि अब भी यह उन्हें परेशान करती रहती है।

एक खिलाड़ी स्थिरता चाहता है, जैसे फ्रेंचाइजी परिणाम चाहता है। एक खिलाड़ी के पास हमेशा सबसे अच्छा दिन या सीजन नहीं होगा, लेकिन आसपास के लोगों से समर्थन और कलाकार को आश्वासन खिलाड़ी को जल्दी से वापस उछालने में मदद करता है।

इस सीजन में, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स जैसे कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की चोटों और अनुपलब्धता ने उनके टीम संयोजन को प्रभावित किया और जोस बटलर के यूएई लेग के लिए नहीं लौटने के कारण आरआर को एक बड़ा झटका लगा।

कप्तान संजू सैमसन के नेतृत्व में अनुभवी खिलाड़ी उनके लिए खड़े हुए। लेकिन वह कई बार एक अकेली लड़ाई लड़ने से चूक गए। सभी टीमों को केवल आधे मैच खेलने के लिए यूएई लेग में दौड़ते हुए मैदान पर उतरना था। रॉयल्स के लिए कुछ अच्छी पारियां सामने आईं, जिसमें कार्तिक त्यागी का विशेष गेंदबाजी प्रदर्शन भी शामिल है, जिन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ आखिरी ओवर में 4 रन बनाए।

लेकिन टूर्नामेंट के उत्तरार्ध में वह कुछ गेम से चूक गए। गेंदबाजों को बहुत बार घुमाया जाता था। हमने एक गेम में आकाश सिंह को देखा, लेकिन अगले गेम में उन्हें रिप्लेस कर दिया गया। बल्लेबाज भी सही प्लेइंग 11 खोजने की कोशिश में अंदर-बाहर होते रहे, लेकिन कम सफलता के लिए। यह सब अभी भी कप्तान के कंधों पर था।

सीजन को निचले आधे हिस्से में खत्म करना उनके लिए पहले के सीजन की तरह बहुत कुछ सोचने के लिए छोड़ देता है। किसी भी टीम के लिए एक स्थिर कोर खोजने की जरूरत है। चेन्नई, मुंबई और अब दिल्ली सब एक ही रास्ते पर चले गए हैं। आप बदलते हैं, लेकिन नियमित रूप से ओवरहाल नहीं करते। संजू सैमसन स्थिर आधार से एक लंबी गेंद को हिट करते हैं। हो सकता है कि वह अगले सीजन के लिए कुछ ऐसा सुझाव देना चाहें।

(लेखिका भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान हैं। व्यक्त विचार निजी हैं)

--आईएएनएस

एसजीके