Online Class: लॉकडाउन में चल रहा है ऑनलाइन क्लास, ऐसे बना सकते हैं क्लास को रोचक

अनुज गंगवार। न्यूज़ टुडे नेटवर्क कोरोना वायरस महामारी के कारण लगभग दो महीनों से लॉक डाउन लगा हुआ है। जिसकी वजह से सभी स्कूल बंद पड़े हैं। बच्चों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जा रहा है। सुनने में तो ऑनलाइन पढ़ाई अच्छी लगती है पर छात्रों और शिक्षकों के लिए यह एक नया अनुभव है। ऑनलाइन
 | 
Online Class: लॉकडाउन में चल रहा है ऑनलाइन क्लास, ऐसे बना सकते हैं क्लास को रोचक

अनुज गंगवार। न्यूज़ टुडे नेटवर्क
कोरोना वायरस महामारी के कारण लगभग दो महीनों से लॉक डाउन लगा हुआ है। जिसकी वजह से सभी स्कूल बंद पड़े हैं। बच्चों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जा रहा है। सुनने में तो ऑनलाइन पढ़ाई अच्छी लगती है पर छात्रों और शिक्षकों के लिए यह एक नया अनुभव है।
Online Class: लॉकडाउन में चल रहा है ऑनलाइन क्लास, ऐसे बना सकते हैं क्लास को रोचकऑनलाइन पढ़ाई में छात्रों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन शिक्षक भी ऑनलाइन पढ़ाने पर मजबूर है। तो आज हम कुछ ऐसे तरीकों को सीखेंगे जिससे ऑनलाइन पढ़ना और पढ़ाना रोचक बन सकता है।

Bansal Saree

1. टाइम टेबल बनाकर शुरू करें योजना
सबसे पहले विचार करें की आपको कैसे और क्या-क्या पढ़ाना है। उसी के अनुसार एक शेड्यूल तैयार करें। इसके लिए आप एक सप्ताहिक टाइम टेबल बना सकते हैं क्योंकि इससे आपको सोचना नहीं पड़ेगा कि किस दिन क्या पढ़ाना है। इस योजना से बच्चे भी आसानी से पाठ समझ पाएंगे और सिलेबस भी कवर हो जाएगा।

2. पढ़ाई के लिए एक सही जगह सुनिश्चित करें
पढ़ने के लिए एक ऐसी जगह सुनिश्चित करें जहां शोर-शराबा न हो। इससे आप आराम से बैठकर ध्यान लगाकर पढ़ सकते हैं। शिक्षक भी पढ़ाने के लिए ऐसे ही जगह का चयन करें।

Devi Maa Dental

3. पढ़ते समय बैठने का पोस्चर सही होना चाहिए
ऑनलाइन पढ़ते और पढ़ाते समय ऐसा बिलकुल न सोचे कि आप ऑनलाइन पढ़ रहे हैं। पढ़ते समय आरामदायक होकर बैठें जिससे क्लास लंबी चलने पर भी आपको दिक्कत न हो।

4. बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें
ऑनलाइन पढ़ाई करते समय बच्चों को बोरियत महसूस न हो इसके लिए शिक्षक बच्चों को प्रोत्साहित जरूर करें, जिससे उनका मन पढ़ने लगा रहे और छात्र अपनी पूरी मेहनत लगन से पढ़ाई करेंगे।

5. क्लास को इंटरएक्टिव बनाने के लिए लें कई एप्लीकेशंस का सहारा
इंटरनेट पर ऐसी कई एप्लीकेशन मौजूद है जिससे आप अपने क्लास को और इंटरएक्टिव बना सकते हैं। इससे आप को पढ़ाने में भी आसानी हो जाएगी। साथ ही बच्चे व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाकर ग्रुप स्टडी में डिस्कस भी कर सकते हैं।

6. क्लास के अंत में फीडबैक पर जरूरी है
शिक्षक क्लास के अंत में बच्चों से फीडबैक भी ले सकते हैं। इससे आप यह भी जान सकते हैं कि बच्चों को क्या समझ में आया और क्या नहीं। साथ ही क्लास को और रोमांचक बनाने के लिए आप अपनी गलतियों पर सुधार भी कर पाएंगे।