COVID-19: कुष्ठ रोग में प्रयोग होने वाली वैक्सीन को मिली कोरोना के इलाज के लिये मंजूरी 

दुनिया भर के देश कोरोना वायरस (Corona virus) की वैक्सीन बनाने को लेकर काम कर रहे हैं। भारत में भी कई कंपनियां इस पर काम कर रही हैं। वहीं एम्स में कोरोना संक्रमण के मरीजों के इलाज के लिए कुष्ठ रोग में इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन को ट्रायल (Vaccine Trial) किया जाएगा। दो सप्ताह पहले
 | 
COVID-19: कुष्ठ रोग में प्रयोग होने वाली वैक्सीन को मिली कोरोना के इलाज के लिये मंजूरी 

दुनिया भर के देश कोरोना वायरस (Corona virus) की वैक्सीन बनाने को लेकर काम कर रहे हैं। भारत में भी कई कंपनियां इस पर काम कर रही हैं। वहीं एम्स में कोरोना संक्रमण के मरीजों के इलाज के लिए कुष्ठ रोग में इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन को ट्रायल (Vaccine Trial) किया जाएगा। दो सप्ताह पहले इसी ट्रायल को लेकर काउंसलिंग ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च को मंजूरी दी गई थी।
COVID-19: कुष्ठ रोग में प्रयोग होने वाली वैक्सीन को मिली कोरोना के इलाज के लिये मंजूरी कुष्ठ रोग में इस्तेमाल की जाने वाली वैक्सीन माइकोवैक्टेरियम डब्लू (Mycovacterium W) का कोरोना पर क्लीनिकल ट्रायल दिल्ली ऐम्स, भोपाल ऐम्स और चंडीगढ़ के पीजीआई में भी किया जाएगा। वहीं एम्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि ट्रायल से संबंधित तमाम तैयारियां की जा चुकी हैं।

Devi Maa Dental

अधिकारी ने बताया कि इस वैक्सीन का ट्रायल कोरोना वायरस के बचाव के लिए नहीं, बल्कि एक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तौर पर किया जाएगा। सीएसआईआर (CSIR) के महानिदेशक डॉ. शेखर सी. मंदे ने बताया कि यह वैक्सीन एमडब्ल्यू बीसीजी (MW BCG) परिवार की है। इसका इस्तेमाल कुष्ठ रोग में बचाव के लिए होता है।

यहाँ भी पढ़े

Bansal Saree

Bear Shops: शराबी नहीं तोड़ेंगे अब सोशल डिस्टेंसिंग, दुकानों पर पुलिस करेगी ये काम

COVID 19: कानून मंत्रालय में कोरोना ने दी दस्तक, इस भवन को किया गया सील