यहां की पहाडिय़ों पर उगता है काला सेब, खासियत जान रह जाएंगे हैरान, कीमत है सिर्फ इतनी

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि बाजार में सेब की कई सारी प्रजातियां देखने को मिल जाती है। इनमे से कई सेब लाल, हरा और हल्का पीले रंग में पाए जाते है। मगर क्या आपने काले रंग के सेब के बारे में शायद ही सुना होगा। दुनिया के 20 से ज्यादा देशों से
 | 
यहां की पहाडिय़ों पर उगता है काला सेब, खासियत जान रह जाएंगे हैरान, कीमत है सिर्फ इतनी

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि बाजार में सेब की कई सारी प्रजातियां देखने को मिल जाती है। इनमे से कई सेब लाल, हरा और हल्का पीले रंग में पाए जाते है। मगर क्या आपने काले रंग के सेब के बारे में शायद ही सुना होगा। दुनिया के 20 से ज्यादा देशों से अब तक 200 से ज्यादा किस्म के सेब उगाए जा चुके हैं।

‘ब्लैक डायमंड एप्पल’ कहा जाता है

जी हाँ दोस्तों, गहरे बैंगनी रंग के इस सेब को ‘ब्लैक डायमंड एप्पल’ भी कहा जाता है। यह दुर्लभ सेब बहुत कम जगहों पर पाया जाता है। तिब्बत की पहाडिय़ों पर उगाये जाने वाला यह सेब देखने में बेहद ही अद्भुत है। इस सेब को ब्लैक डायमंड एप्पल भी कहा जाता है। यह इतना गहरा होता है कि देखने पर काला दिखाई देता है।

यहां की पहाडिय़ों पर उगता है काला सेब, खासियत जान रह जाएंगे हैरान, कीमत है सिर्फ इतनी

किसी रहस्य से कम नहीं ब्लैक डायमंड सेब

समुद्रतल से लगभग 3100 मीटर की ऊँचाई पर इस सेब की खेती की जाती है। जितनी ऊँचाई पर इस सेब को उगाया जाता है, उस जगह का तापमान दिन और रात में अलग-अलग होता है। दिन में मिलने वाली ढेर सारी अल्ट्रा वॉयलेट किरणों की वजह से इन सेबों का रंग बैगनी हो जाता है। यह दुर्लभ सेब बहुत कम जगह पर पाया जाता है। सिर्फ तिब्बत की पहाडिय़ों पर उगाया जाने वाला यह सेब अद्भुत है। यहां इसे ‘हुआ नियु’ के नाम से जाना जाता है। समुद्र तल से 3100 मीटर की ऊंचाई पर इसकी खेती की जाती है। सेब उगाने वाले किसानों के लिए ब्लैक डायमंड सेब किसी रहस्य से कम नहीं है।

सेब की कीमत 500 रुपए

बता दें कि इन सेबों की खेती का काम साल 2015 से ही शुरू किया गया है। मगर तीन सालों में अभी तक इसकी खेती बहुत बढियाँ नहीं हुई है। इन सेबों की सबसे अधिक बिक्री बीजिंग, शंघाई, गुआंगजो और शेन्ज़ेन के बाज़ारों में है। इस एक सेब की कीमत करीब 500 रुपये तक है।