17.84 एमबीपीएस स्पीड के साथ मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड में ग्लोबल इंडेक्स पर भारत आगे

नई दिल्ली,19 जुलाई (आईएएनएस)। भारत में एवरेज इंटरनेट डाउनलोड स्पीड जून में 17.84 एमबीपीएस तक पहुंच गई है जबकि पिछले महीने यह 15.34 एमबीपीएस थी। वहीं देश मोबाइल इंटरनेट स्पीड के लिए लगातार तीसरी बार वैश्विक रैंकिंग इनटैक्स में आगे बढ़ा है। ये जानकारी सोमवार को समाने आई एक नई रिपोर्ट से सामने आई है।
 | 
17.84 एमबीपीएस स्पीड के साथ मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड में ग्लोबल इंडेक्स पर भारत आगे नई दिल्ली,19 जुलाई (आईएएनएस)। भारत में एवरेज इंटरनेट डाउनलोड स्पीड जून में 17.84 एमबीपीएस तक पहुंच गई है जबकि पिछले महीने यह 15.34 एमबीपीएस थी। वहीं देश मोबाइल इंटरनेट स्पीड के लिए लगातार तीसरी बार वैश्विक रैंकिंग इनटैक्स में आगे बढ़ा है। ये जानकारी सोमवार को समाने आई एक नई रिपोर्ट से सामने आई है।

यूएस-आधारित ब्रॉडबैंड और स्पीड टेस्टर ऊकला कहा कि, भारत में इंटरनेट की गति लगातार बढ़ रहा है, जिससे देश वैश्विक इंटरनेट स्पीड रैंकिंग में क्रमश: 70वें (प्लस 3) और 122वें (प्लस 6) स्थान पर पहुंच गया है।

Bansal Saree

भारत ने मई में 55.65 एमबीपीएस की तुलना में जून में 58.17 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड में भी अच्छा प्रदर्शन किया।

देश में पिछले दो महीनों में सभी मोबाइल डाउनलोड गति में लगातार सुधार दिखाई दिया है।

Devi Maa Dental

रिपोर्ट में बताया गया है कि, फिक्स्ड ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड के लिए मई में थोड़ी गिरावट देखने के बाद, जून के दौरान कुल फिक्स्ड डाउनलोड स्पीड ग्लोबल इंडेक्स पर भारत के लिए सबसे ज्यादा है।

नवीनतम स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात 193.51 एमबीपीएस की औसत मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड गति के साथ चार्ट में शीर्ष पर है, इसके बाद दक्षिण कोरिया 180.48 एमबीपीएस है।

उपमहाद्वीप के अन्य देशों की तुलना में, ओमान ने मोबाइल इंटरनेट की गति के मामले में सबसे अधिक 26 स्थान की बढ़त दर्ज की, जिससे देश वैश्विक रैंकिंग में 15वें स्थान पर आ गया।

--आईएएनएस

एनपी/आरजेएस