इंजीनियरों ने 3डी सॉफ्ट रोबोटिक हैंड प्रिंट किया जो निन्टेंडो खेल सकता है

न्यूयॉर्क, 17 जुलाई (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं की एक टीम के पास थ्रीडी प्रिंटेड एक नरम रोबोटिक हाथ है, जो निन्टेंडो के सुपर मारियो ब्रदर्स को खेलने और जीतने के लिए काफी फुर्तीला है।
 | 
इंजीनियरों ने 3डी सॉफ्ट रोबोटिक हैंड प्रिंट किया जो निन्टेंडो खेल सकता है न्यूयॉर्क, 17 जुलाई (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं की एक टीम के पास थ्रीडी प्रिंटेड एक नरम रोबोटिक हाथ है, जो निन्टेंडो के सुपर मारियो ब्रदर्स को खेलने और जीतने के लिए काफी फुर्तीला है।

मैरीलैंड विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर, रयान डी सोचोल के नेतृत्व में टीम ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की। टीम के पास एक ही चरण में एकीकृत फ्लुइडिक सर्किट के साथ पूरी तरह से इकट्ठे सॉफ्ट रोबोट को 3 डी प्रिंट करने की क्षमता है।

शोधपत्र के सह-प्रथम लेखक जोशुआ हबर्ड ने कहा, पहले, एक नरम रोबोटिक हाथ की प्रत्येक उंगली को आमतौर पर अपनी नियंत्रण रेखा की आवश्यकता होती है, जो पोर्टेबिलिटी और उपयोगिता को सीमित कर सकती है।

Bansal Saree

हबर्ड ने जर्नल साइंस एडवांस में प्रकाशित शोधपत्र में कहा है, लेकिन हमारे एकीकृत फ्लुइडिक ट्रांजिस्टर के साथ सॉफ्ट रोबोटिक हाथ है जो 3 डी प्रिंट करने पर यह सिर्फ एक दबाव इनपुट के आधार पर निन्टेंडो खेल सकता है।

सॉफ्ट रोबोट्स की अंतर्निहित सुरक्षा और अनुकूलन क्षमता ने प्रोस्थेटिक्स और बायोमेडिकल उपकरणों जैसे अनुप्रयोगों के लिए उनके उपयोग में रुचि जगाई है।

निन्टेंडो-प्लेइंग रोबोटिक हैंड के अलावा, सोचोल की टीम ने अपने पेपर में टेरापिन कछुए से प्रेरित सॉफ्ट रोबोट की भी सूचना दी।

अध्ययन के सह-प्रथम लेखक रूबेन एसेवेडो ने कहा, हाल ही में, कई समूहों ने सॉफ्ट रोबोट की स्वायत्तता को बढ़ाने के लिए फ्लुइडिक सर्किट का उपयोग करने की कोशिश की है, लेकिन रोबोट के साथ उन फ्लुइडिक सर्किट को बनाने और एकीकृत करने के तरीकों में सात दिन लग सकते हैं, वह भी उच्च स्तर के शारीरिक श्रम और तकनीकी कौशल के साथ।

Devi Maa Dental

इन बाधाओं को दूर करने के लिए, टीम ने पॉलीजेट 3डी प्रिंटिंग की ओर रुख किया, जो एक रंगीन प्रिंटर का उपयोग करने जैसा है, लेकिन बहु-सामग्री स्याही की कई परतों के साथ 3 डी में एक दूसरे के ऊपर खड़ी होती है।

सह-लेखक क्रिस्टन एडवर्डस ने कहा कि एक दिन की अवधि के भीतर और मामूली श्रम के साथ, शोधकर्ता अब एक 3ऊ प्रिंटर पर प्रेसिंग स्टार्ट से लेकर पूर्ण सॉफ्ट रोबोट तक जा सकते हैं, जिसमें सभी सॉफ्ट एक्च ुएटर, फ्लुइडिक सर्किट तत्व और शरीर की विशेषताएं शामिल हैं।

इस समय टीम बायोमेडिकल अनुप्रयोगों के लिए अपनी तकनीक के उपयोग की खोज कर रही है, जिसमें पुनर्वास उपकरण, सर्जिकल उपकरण और अनुकूलन योग्य प्रोस्थेटिक्स शामिल हैं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम