पड़ोसी डीआरसी में इबोला के बढ़ने से युगांडा अलर्ट पर

कंपाला, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पड़ोसी देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में घातक इबोला फैलने के बाद से अलर्ट पर है।
 | 
पड़ोसी डीआरसी में इबोला के बढ़ने से  युगांडा अलर्ट पर कंपाला, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पड़ोसी देश कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में घातक इबोला फैलने के बाद से अलर्ट पर है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री जेन रूथ एकेंग ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने डीआरसी के साथ सीमा पर निगरानी बढ़ा दी है, जहां 6 अक्टूबर को एक पुष्ट मामले की सूचना मिली थी।

एसेंग ने कहा कि डीआरसी में प्रतिक्रिया टीम पुष्टि किए गए मामले के साथ 100 संर्पकों को ट्रैक कर रही है।

Bansal Saree

मंत्री ने कहा, हमारी तैयारियों के उपायों के तहत, डीआरसी से प्रवेश के विभिन्न बिंदुओं के माध्यम से युगांडा पहुंचने वाले सभी यात्रियों पर ध्यान केंद्रित कर निगरानी तेज कर दी गई है। सीमावर्ती जिलों में डीआरसी तक निगरानी भी बढ़ा दी गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, इबोला एक अत्यधिक संक्रामक बुखार है जो बुखार, उल्टी, दस्त, दर्द या अस्वस्थता और कई मामलों में आंतरिक और बाहरी रक्तस्राव सहित कई लक्षणों का कारण बनता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वायरल रोग की मृत्यु दर बहुत अधिक है, मानव मृत्यु दर 50 प्रतिशत से 89 प्रतिशत तक है, जो वायरल उपप्रकार पर निर्भर करती है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस