नासा ने ग्रह की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी का मनाया 100वां जन्मदिन

वाशिंगटन, 17 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने शनिवार को अंतरिक्ष यात्री जॉन ग्लेन का 100वां जन्मदिन मनाया, जिन्होंने अंतरिक्ष यान के इतिहास को बदल दिया और ग्रह की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी बने।
 | 
नासा ने ग्रह की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी का मनाया 100वां जन्मदिन वाशिंगटन, 17 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने शनिवार को अंतरिक्ष यात्री जॉन ग्लेन का 100वां जन्मदिन मनाया, जिन्होंने अंतरिक्ष यान के इतिहास को बदल दिया और ग्रह की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी बने।

अन्य अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में गए थे लेकिन ग्लेन वास्तव में उस ग्रह की परिक्रमा करने वाले पहले व्यक्ति थे।

Bansal Saree

ग्लेन का जन्म 18 जुलाई, 1921 को कैम्ब्रिज, ओहियो में हुआ था।

नासा ने एक बयान में कहा, उन्होंने हमारे शब्दकोष में एक यिडिश शब्द - गड़बड़ - जोड़कर भाषा भी बदल दी। वह शेक्सपियर या एक संगीतकार (जो अक्सर गीत के माध्यम से भाषा का उपयोग करने के तरीके को बदलते हैं) जैसे शब्दों को प्रशिक्षित नहीं करते थे, बल्कि इसे बदल देते थे।

Devi Maa Dental

वह अपने माता-पिता, जॉन और क्लारा और अपनी बहन जीन के साथ पास के छोटे शहर न्यू कॉनकॉर्ड में पले-बढ़े।

बाद में उन्होंने लिखा कि एक लड़के का प्रारंभिक बचपन अधिक सुखद जीवन का नहीं हो सकता था।

जैसे ही अमेरिका ने द्वितीय विश्व युद्ध में प्रवेश किया, नव-लाइसेंस प्राप्त पायलट ग्लेन ने हवाई मार्ग से अपने देश की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध किया।

नासा के अनुसार, वह 1965 में कर्नल के रूप में यूएस मरीन कॉर्प्स में सक्रिय सेवा से सेवानिवृत्त हुए।

1959 में, ग्लेन को मरकरी सेवन में से एक के रूप में चुना गया था, जो नवगठित नासा मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम में अंतरिक्ष यात्रियों का पहला समूह था। अन्य छह अंतरिक्ष यात्री स्कॉट कारपेंटर, एल गॉर्डन कूपर, वर्जिल गस ग्रिसोम, वाल्टर शिर्रा, एलन शेपर्ड और डोनाल्ड डेके स्लेटन थे।

20 फरवरी, 1962 को, फ्रेंडशिप 7 मर्करी अंतरिक्ष यान का संचालन करते हुए, नासा के अंतरिक्ष यात्री ग्लेन पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी बने।

1974 में, कई वर्षों तक निजी उद्योग में काम करने के बाद, ग्लेन ने अमेरिकी सीनेट में ओहियो का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक सफल अभियान चलाया। वह ओहियो के पहले चार-अवधि के सीनेटर थे, जिन्होंने 1980, 1986 और 1992 में फिर से चुनाव जीता।

29 अक्टूबर 1998 को 77 साल की उम्र में जॉन ग्लेन ने एक बार फिर इतिहास रच दिया जब वह अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए।

नासा ने कहा, नासा के एसटीएस -95 मिशन के लिए पेलोड विशेषज्ञ के रूप में, ग्लेन ने अंतरिक्ष यान और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की जांच में भाग लिया।

ग्लेन का 95 वर्ष की आयु में 8 दिसंबर 2016 को निधन हो गया।

नासा की एक अन्य किंवदंती कैथरीन जॉनसन ने कहा, एक अच्छे आदमी ने आखिरी बार पृथ्वी छोड़ दी। जॉन ग्लेन के जीवन को अंतरिक्ष में उनके समय, उनके साहस और सभी अमेरिकियों के लिए उनकी सेवा के लिए लंबे समय तक याद किया जाएगा।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम