जहर: अमेरिकी सर्जन जनरल मूर्ति ने कोविड की गलत सूचना पर बड़े तकनीकी प्लेटफार्मों को फटकार लगाई

न्यूयॉर्क, 16 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने कोविड की गलत सूचना को बढ़ावा देने वाली प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों को फटकार लगाई। उन्होंने कंपनियों से ऑनलाइन पर जहर के प्रसार को धीमा करने के लिए अपनी सिफारिश एल्गोरिदम को फिर से डिजाइन करने और अंतर्निहित फ्रिक्शन का निर्माण करने का अनुरोध किया।
 | 
जहर: अमेरिकी सर्जन जनरल मूर्ति ने कोविड की गलत सूचना पर बड़े तकनीकी प्लेटफार्मों को फटकार लगाई न्यूयॉर्क, 16 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने कोविड की गलत सूचना को बढ़ावा देने वाली प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों को फटकार लगाई। उन्होंने कंपनियों से ऑनलाइन पर जहर के प्रसार को धीमा करने के लिए अपनी सिफारिश एल्गोरिदम को फिर से डिजाइन करने और अंतर्निहित फ्रिक्शन का निर्माण करने का अनुरोध किया।

मूर्ति ने गुरुवार को व्हाइट हाउस की ब्रीफिंग में कहा, आधुनिक प्रौद्योगिकी कंपनियों ने गलत सूचनाओं को अपने उपयोगकतार्ओं के प्रति कम जवाबदेही के साथ हमारे सूचना वातावरण को जहर देने में सक्षम बनाया है। हम उन्हें कदम बढ़ाने के लिए कह रहे हैं, हम उनके लिए आक्रामक कार्रवाई करने का और अधिक इंतजार नहीं कर सकते।

Bansal Saree

मूर्ति ने गुरुवार को 22 पन्नों की एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें झूठे दावों की एक कड़ी पर प्रकाश डाला गया है, जिसने लोगों को ऐसे समय में टीकों से दूर कर दिया है जब पूरे अमेरिका में कोविड टीकाकरण की गति धीमी हो गई है।

मूर्ति की एडवाइजरी में आठ हितधारक समूहों की सिफारिशों को सूचीबद्ध किया गया है। यह शिक्षकों से मीडिया साक्षरता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है, यह पत्रकारों से स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचनाओं को और अधिक फैलाने के बिना उन्हें खारिज करने के लिए कहता है। मूर्ति ने डॉक्टरों से सहानुभूति के साथ सुनने, और जब संभव हो, व्यक्तिगत तरीकों से गलत सूचना को सही करने के लिए कहा है।

Devi Maa Dental

मूर्ति ने कहा, गलत सूचना हमारे देश के स्वास्थ्य के लिए एक आसन्न और घातक खतरा है। हमें एक राष्ट्र के रूप में गलत सूचना का सामना करना चाहिए। जीवन इस पर निर्भर करता है।

एक व्यक्तिगत नोट पर प्रहार करते हुए, मूर्ति ने कहा कि वह दो छोटे बच्चों के पिता के रूप में चिंतित हैं, जो अभी तक टीके के लिए योग्य नहीं हैं। मूर्ति ने कहा कि उन्होंने कोविड में परिवार के 10 सदस्यों को खो दिया है और हर दिन कामना करते हैं कि उन्हें टीकाकरण का अवसर मिले।

मूर्ति सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए तत्काल खतरे से निपटने के लिए तकनीकी कंपनियों, स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों, पत्रकारों और रोजमर्रा के अमेरिकियों के लिए राष्ट्रीय प्रयास की कोशिश कर रहे हैं।

अमेरिका में दुनिया में सबसे अधिक टीकाकरण दर है और फिर भी, पिछले दो हफ्तों में नए कोविड संक्रमण दोगुने हो गए हैं। सीएनएन ने गुरुवार को बताया कि 47 राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका में सबसे अधिक आबादी वाले काउंटी, एलोस एंजिल्स काउंटी ने इस सप्ताह अपने पांचवें दिन 1,000 से अधिक नए मामलों की सूचना दी।

अमेरिका में दुनिया का सबसे ज्यादा कोविड से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। जनवरी 2020 में पहली बार वेस्ट कोस्ट पर आने के बाद से अकेले इस देश में वायरस ने 608,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस