कोविड टीकाकरण : तेलंगाना ने 2 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार किया

हैदराबाद, 15 सितम्बर (आईएएनएस)। तेलंगाना ने कोविड-19 टीकाकरण में एक नया मुकाम हासिल किया है। राज्य ने 2 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार कर लिया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।
 | 
कोविड टीकाकरण : तेलंगाना ने 2 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार किया हैदराबाद, 15 सितम्बर (आईएएनएस)। तेलंगाना ने कोविड-19 टीकाकरण में एक नया मुकाम हासिल किया है। राज्य ने 2 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार कर लिया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जी. श्रीनिवास राव ने घोषणा की कि राज्य 2 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार करने वाला देश का 14वां राज्य बन गया है। बुधवार को कोविन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, तेलंगाना ने 2,00,40,525 खुराकें दी हैं।

उन्होंने कहा, यह गर्व का क्षण है, क्योंकि हमने अपने राज्य में कोविड के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

Bansal Saree

पहली एक करोड़ खुराक देने में 165 दिन लगे, जबकि अगली एक करोड़ खुराक को केवल 78 दिनों में दिया गया है।

राव ने कहा, हमारे विभाग के अंतिम स्तर के फील्ड पदाधिकारियों की प्रतिबद्धता के अलावा, लाइन विभागों से समर्थन, राजनीतिक और प्रशासनिक विंग के उच्चतम स्तर से हमें प्राप्त बैकअप, जीसीएचसी और पीसीएचएस में टीकाकरण के लिए जनता की उत्साही भागीदारी ने इसे संभव बनाया है।

उन्होंने प्रासंगिक सूचनाओं के प्रसार में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की भूमिका की भी प्रशंसा की। इसे संभव बनाने वाले सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि वे अब शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए तत्पर हैं।

इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने स्वास्थ्य सचिव एस. ए. एम. रिजवी और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में केट भी काटा।

Devi Maa Dental

राज्य सरकार ने 12 सितंबर को उन लोगों को कवर करने के लिए रोजाना 3 लाख लोगों को कोविड-19 टीके लगाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने का फैसला किया, जिन्होंने अब तक कोई भी खुराक नहीं ली है।

राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के 2.80 करोड़ लोग टीकाकरण के पात्र हैं। अब तक 1.45 करोड़ लोगों को पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 55.28 लाख ने अपनी दूसरी और अंतिम खुराक प्राप्त कर ली है। इसके अलावा 1.34 करोड़ लोगों ने अभी तक पहली खुराक तक नहीं ली है।

राज्य ने, देश के बाकी हिस्सों की तरह, 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू किया था और 25 जून को एक करोड़ खुराक का आंकड़ा पार कर लिया था।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम