एचएमडी ने कोविड वैक्स के लिए 500 मिलियन सीरिंज की आपूर्ति के साथ रिकार्ड बनाया

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। हिंदुस्तान सीरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेज (एचएमडी) ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सरकार को 500 मिलियन 0.5 मिली एडी सीरिंज की आपूर्ति के साथ एक अहम कामयाबी हासिल की है।
 | 
एचएमडी ने कोविड वैक्स के लिए 500 मिलियन सीरिंज की आपूर्ति के साथ रिकार्ड बनाया नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। हिंदुस्तान सीरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेज (एचएमडी) ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सरकार को 500 मिलियन 0.5 मिली एडी सीरिंज की आपूर्ति के साथ एक अहम कामयाबी हासिल की है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि मेडिकल सिरिंज प्रमुख ने 11 अक्टूबर को यह उपलब्धि हासिल की।

इसमें कहा गया है कि अगले 16.3 मिलियन सीरिंज का निरीक्षण किया जा चुका है और यह प्रेषण के लिए तैयार है।

एचएमडी के प्रबंध निदेशक राजीव नाथ ने बयान में कहा, हमारे प्रयास में यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारत को कोविड के खिलाफ टीकाकरण में मदद करने के लिए सीरिंज की कोई कमी नहीं है। एचएमडी ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को आपूर्ति प्रतिबद्धताओं को पूरा करते हुए 685 मिलियन लोगों से अधिक टीकाकरण में मदद करने के लिए भारत सरकार को 500 मिलियन पीसी कोजक एडी सिरिंज की आपूर्ति की है।

Bansal Saree

कंपनी किसी भी निर्यात आदेश को भी स्वीकार नहीं कर रही है और सितंबर से दिसंबर, 2021 तक यूनिसेफ के आदेश से 100 मिलियन टुकड़ों की आपूर्ति सरकार को भेज दी है।

केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते सीरिंज की घरेलू उपलब्धता और उठाव बढ़ाने के लिए निर्यात पर मात्रात्मक प्रतिबंध लगा दिया था।

नाथ ने कहा, कंपनी को खेद है कि सरकार को निर्यात को आंशिक रूप से प्रतिबंधित करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि हम सभी बेहतर योजना बना सकते थे।

दिसंबर 2020 से, एचएमडी को अब तक 753.10 मिलियन पीसी 0.5 मिली कोजक एडी सीरिंज के कुल सरकारी ऑर्डर प्राप्त हुए हैं।

नाथ ने कहा, इसके अलावा एचएमडी निजी क्षेत्र के टीकाकरण अभियान में उपयोग किए जा रहे 1 एमएल/2 एमएल डिस्पोवन और 0.5 एमएल/2 एमएल कोजक एडी सिरिंज (लगभग 50 मिलियन सीरिंज) की आपूर्ति कर रहा है। दिसंबर से अब तक समय पर या समय से पहले प्रतिबद्ध के रूप में प्राप्त सभी आदेशों की आपूर्ति की गई है।

Devi Maa Dental

एचएमडी जनवरी 2022 तक 310 मिलियन 0.5 मिली कोजक एडी सीरिंज के बकाया ऑर्डर का उत्पादन और आपूर्ति करने के लिए भी ट्रैक पर है।

नाथ ने कहा, हम राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अक्टूबर तक भारत को 1 अरब कोविड वैक्सीन खुराक देने की योजना में योगदान देने के लिए विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। वैक्सीन की गोलियों को हमारी बंदूकों की जरूरत है। यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।

पिछले 24 घंटों में 50,63,845 वैक्सीन खुराक के प्रशासन के साथ, भारत का कोविड -19 टीकाकरण कवरेज अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार बुधवार सुबह 7 बजे तक 96.43 करोड़ से अधिक हो गया। यह 94,26,400 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया है।

--आईएएनएस

एसकेके/आरजेएस