ब्रेन इम्प्लांट लकवाग्रस्त आदमी के विचारों को शब्दों में बदल देता है

न्यूयॉर्क, 15 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने सफलतापूर्वक एक स्पीच न्यूरोप्रोस्थेसिस विकसित किया है, जिसने गंभीर लकवा से पीड़ित व्यक्ति के विचारों को शब्दों में बदलकर संवाद करने में सक्षम बनाया है। यह मस्तिष्क से वोकल ट्रैक्ट तक संकेतों का सीधे शब्दों में अनुवाद करता है जो स्क्रीन पर टेक्स्ट के रूप में दिखाई देते हैं।
 | 
ब्रेन इम्प्लांट लकवाग्रस्त आदमी के विचारों को शब्दों में बदल देता है न्यूयॉर्क, 15 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने सफलतापूर्वक एक स्पीच न्यूरोप्रोस्थेसिस विकसित किया है, जिसने गंभीर लकवा से पीड़ित व्यक्ति के विचारों को शब्दों में बदलकर संवाद करने में सक्षम बनाया है। यह मस्तिष्क से वोकल ट्रैक्ट तक संकेतों का सीधे शब्दों में अनुवाद करता है जो स्क्रीन पर टेक्स्ट के रूप में दिखाई देते हैं।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय-सैन फ्रांसिस्को (यूसीएसएफ) के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी 93 प्रतिशत सटीकता के साथ 18 शब्द प्रति मिनट की दर से मस्तिष्क गतिविधि से शब्दों को डिकोड करने में सक्षम थी।

आदमी, अपने 30 के दशक के अंत में 15 साल से अधिक समय पहले एक विनाशकारी ब्रेनस्टेम स्ट्रोक का सामना करना पड़ा, जिसने उसके मस्तिष्क और उसके मुखर पथ और अंगों के बीच संबंध को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया। उनकी चोट के बाद से, उनके सिर, गर्दन और अंगों की गतिविधियां बेहद सीमित हैं और स्क्रीन पर अक्षरों को पोक करने के लिए बेसबॉल कैप से जुड़े पॉइंटर का उपयोग करके संचार करते हैं।

यूसीएसएफ के शोधकर्ताओं ने मरीज के स्पीच मोटर कॉर्टेक्स पर एक उच्च घनत्व इलेक्ट्रोड सरणी को शल्य चिकित्सा से प्रत्यारोपित किया और 48 सत्रों और कई महीनों में इस मस्तिष्क क्षेत्र में 22 घंटे की तंत्रिका गतिविधि दर्ज की।

इलेक्ट्रोड ने उनके विचारों को मस्तिष्क के संकेतों के रूप में दर्ज किया, जिन्हें तब कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करके विशिष्ट इच्छित शब्दों में अनुवादित किया गया था।

टीम ने इस प्रकार एक 50-शब्द शब्दावली बनाई - जिसमें पानी, परिवार और अच्छा जैसे शब्द शामिल हैं - जिसे वे उन्नत कंप्यूटर एल्गोरिदम का उपयोग करके मस्तिष्क गतिविधि से पहचान सकते हैं।

यूसीएसएफ में प्रोफेसर और न्यूरोसर्जन एडवर्ड चांग ने कहा, हमारे ज्ञान के लिए, यह किसी ऐसे व्यक्ति की मस्तिष्क गतिविधि से पूर्ण शब्दों के प्रत्यक्ष डिकोडिंग का पहला सफल प्रदर्शन है जो लकवाग्रस्त है और बोल नहीं सकता।

यह मस्तिष्क की प्राकृतिक भाषण मशीनरी में टैप करके संचार बहाल करने का मजबूत वादा दिखाता है। चांग ने कहा। अध्ययन न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में विस्तृत है।

इसके अलावा, उनके ²ष्टिकोण का परीक्षण करने के लिए, टीम ने पहले रोगी को 50 शब्दावली शब्दों से निर्मित छोटे वाक्यों के साथ प्रस्तुत किया और उसे कई बार कहने का प्रयास करने के लिए कहा। जैसे ही उन्होंने अपने प्रयास किए, एक-एक करके, स्क्रीन पर उनके मस्तिष्क की गतिविधि से शब्दों को डिकोड किया गया।

फिर टीम ने उन्हें आज आप कैसे हैं? जैसे प्रश्नों के साथ प्रेरित करने के लिए स्विच किया और क्या आप थोड़ा पानी पीना चाहेंगे? वाक्य पहले की तरह स्क्रीन पर मरीज की कोशिश की स्पीच के रूप में दिखाई दिया।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम