बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान बढ़ रही चहल-पहल, कोविड मामले बढ़ने का मंडरा रहा खतरा

कोलकाता, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुर्गा पूजा की आधिकारिक शुरुआत से दो दिन पहले ही पंचमी की रात पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्थानों पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली है।
 | 
बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान बढ़ रही चहल-पहल, कोविड मामले बढ़ने का मंडरा रहा खतरा कोलकाता, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुर्गा पूजा की आधिकारिक शुरुआत से दो दिन पहले ही पंचमी की रात पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्थानों पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली है।

श्रद्धालुओं की चहल-पहल बढ़ने से कोविड प्रोटोकॉल टूटने लगा है। महा अष्टमी की पूजा से दो दिन पहले ही लोगों की भारी भीड़ एक संकेत है कि इस वर्ष एक भीड़-भाड़ वाली पूजा होने जा रही है, जो राज्य सरकार, पूजा आयोजकों और चिकित्सा विशेषज्ञों की भी रातों की नींद हराम कर सकती है।

उत्तर और दक्षिण कोलकाता के कुछ हिस्सों में रविवार की दोपहर से पंडाल और उसके आसपास काफी संख्या में लोग देखे गए और शाम तक भीड़ उमड़ती रही। सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोविड के मामलों में एक नए उछाल के बारे में चेतावनी दी है, अगर लोग सामाजिक दूरी का पालन नहीं करते हैं और बिना मास्क के भीड़ में शामिल होते हैं।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पंडाल-हॉपर्स दक्षिण में गरियाहाट, राशबिहारी और बेहाला के कुछ हिस्सों और उत्तर में तल्लाह, हातीबागान, मानिकतला और सोवाबाजार के इलाकों में देर दोपहर से भीड़ लगाने लगे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, गरियाहाट में सिंघी पार्क और एकदलिया एवरग्रीन के कुछ हिस्सों में दोपहर करीब दो बजे से युवाओं की भीड़ उमड़ने लगी। कई प्रमुख चौराहों के पास, पंडाल-हॉपर चलाने वालों और अंतिम समय में पूजा की खरीदारी के लिए बाहर जाने वालों के लिए चलने योग्य रेलिंग के साथ पैदल मार्ग बनाना पड़ा।

कालीघाट में बादामतला अशर संघ के आयोजकों में से एक ने कहा, इस तृतीया पर जो भीड़ हमने तृतीया 2020 पर देखी थी, उससे कहीं अधिक है। पूरी तरह से टीका लगाए गए कई लोगों ने सोचा है कि कुछ पंडाल-होपिंग के लिए बाहर निकलना ठीक है। पिछले साल ऐसा नहीं था।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ चिंतित हैं, क्योंकि 2020 में अत्यधिक प्रतिबंधित भीड़ थी और राज्य सरकार कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रण में रखने में सफल रही थी। लेकिन इस साल कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद लोगों का असीम प्रवाह निश्चित रूप से राज्य के स्वास्थ्य विभाग पर उंगली उठाएगा।

विभाग ने पहले ही एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से आग्रह किया है कि कोविड की तीसरी लहर और संक्रमण फैलने की संभावना को ध्यान में रखते हुए इस साल जितना संभव हो सके सभाओं और जुलूसों से बचें।

स्वास्थ्य विभाग ने यह भी सुझाव दिया कि मौज-मस्ती करने वालों को बड़ी भीड़ में जाने के बजाय उत्सव को अपने परिवारों तक ही सीमित रखना चाहिए।

हेल्थ एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि दशमी पर एक लोकप्रिय अनुष्ठान सिंदूर खेला, जिसमें महिलाएं एक-दूसरे के चेहरे पर सिंदूर लगाती हैं, को भी इस साल शरीर के संपर्क से बचते हुए मामलों के एक नए विस्फोट की संभावना को देखते हुए टाला जाना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग ने आगे कहा कि लोगों और बच्चों, बुजुर्गों या बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों, खासकर रेस्तरां, पंडालों और बाजार स्थलों से बचना चाहिए। एडवाइजरी में कहा गया है कि त्योहार के दौरान बुखार या सर्दी के लक्षण वालों को बाहर निकलने से बचना चाहिए और खुद को घर से अलग कर लेना चाहिए।

राज्य सरकार ने एक आदेश में कहा है, अलग प्रवेश-निकास द्वार के साथ पंडाल खुले और विशाल होने चाहिए और सभी तरफ से खुले रखे जाने चाहिए। यदि बंद छत होना आवश्यक हो जाए, तो साइड खुली होनी चाहिए। पंडालों को मौजूदा कोविड-19 महामारी मानदंडों के अनुसार शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त जगह और व्यवस्था करनी चाहिए। अलग-अलग गेट के साथ अलग-अलग प्रवेश और निकास की व्यवस्था होनी चाहिए। सभी जगहों पर आपस में मिलने और भीड़ से बचना चाहिए। फर्श के निशान और फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रवेश और निकास मार्गों और असेंबली प्वाइंट्स पर अन्य साइनेज बनाए जाने चाहिए।

आदेश के अनुदार, पंडालों में आने वाले सभी आगंतुकों के लिए मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा। किसी भी आपात स्थिति को पूरा करने के लिए, आयोजकों को पंडाल के आसपास के क्षेत्र में अनजाने में बिना मास्क पहने पंडाल परिसर में आने वाले आगंतुकों के लिए मास्क के वितरण की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी। इसी तरह पंडाल परिसर और आस-पड़ोस में हैंड सैनिटाइजर का उपयोग और उपलब्धता अनिवार्य की जाए।

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि कोलकाता में फिर से कोविड का ग्राफ बढ़ने लगा है और लोगों को सावधान रहना चाहिए।

एक वरिष्ठ जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, जो राज्य सरकार की कोविड विशेषज्ञ समिति के सदस्य भी हैं, ने कहा, कोविड मामलों में धीमी लेकिन स्थिर वृद्धि हो रही है। लेकिन ऐसा लगता है कि यह महत्वहीन हो गया है। यह एक नई लहर पैदा कर सकता है जो विनाशकारी होगी।

उन्होंने कहा, पुलिस या प्रशासन सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकते। लोगों को खुद ही सतर्क रहना होगा।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम