पारंपरिक जापानी नाश्ता कोविड के खिलाफ कारगर

टोक्यो, 22 जुलाई (आईएएनएस)। शोधकतार्ओं ने पाया है कि फमेंटेट सोयाबीन का व्यंजन अक्सर जापान में नाश्ते के लिए परोसा जाता है, जो कोविड-19 का कारण बनने वाले वायरस सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ काफी प्रभावी साबित हो सकता है।
 | 
पारंपरिक जापानी नाश्ता कोविड के खिलाफ कारगर टोक्यो, 22 जुलाई (आईएएनएस)। शोधकतार्ओं ने पाया है कि फमेंटेट सोयाबीन का व्यंजन अक्सर जापान में नाश्ते के लिए परोसा जाता है, जो कोविड-19 का कारण बनने वाले वायरस सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ काफी प्रभावी साबित हो सकता है।

नट्टो सोयाबीन को बैसिलस सबटिलिस, पौधों और मिट्टी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के साथ फमेंटेट करके बनाया जाता है।

टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी (टीयूएटी) के शोधकतार्ओं ने पाया कि चिपचिपे, तेज महक वाले नट्टो से बना अर्क सार्स-सीओवी-2 वायरस की कोशिकाओं को संक्रमित करने की क्षमता को रोक सकता है।

टीयूएटी में संक्रामक रोग महामारी विज्ञान और रोकथाम अनुसंधान केंद्र के निदेशक तेत्सुया मिजुतानी ने कहा परंपरागत रूप से, जापानी लोगों ने माना है कि नट्टो उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

मिजुतानी ने कहा हाल के सालों में, शोध अध्ययनों ने इस विश्वास के वैज्ञानिक प्रमाणों का खुलासा किया है। इस अध्ययन में, हमने सार्स-सीओवी-2 पर नट्टो के एंटीवायरल प्रभावों की जांच की, जो वायरस कोविड -19 का कारण बनता है, और गोजातीय हर्पीसवायरस 1 (बीएचवी-1), जो मवेशियों में सांस की बीमारी का कारण बनता है।

निष्कर्ष बायोकेमिकल और बायोफिजिकल रिसर्च कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित किए गए थे।

टीम ने भोजन से दो नट्टो अर्क, एक गर्मी के साथ और एक बिना तैयार किए। उन्होंने मवेशियों और मनुष्यों से प्रयोगशाला-संवर्धित कोशिकाओं के सेटों के अर्क को लागू किया। एक सेट सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित था, जबकि दूसरा सेट बीएचवी-1 से संक्रमित था।

जब गर्मी के बिना बने नाटो अर्क के साथ इलाज किया जाता है, तो सार्स-सीओवी-2 और वीएचवी-1 दोनों ही कोशिकाओं को संक्रमित करने की क्षमता खो देते हैं। हालांकि, हीट-ट्रीटेड नाटो एक्सट्रैक्ट से कोई भी वायरस प्रभावित नहीं हुआ।

मिजुतानी ने कहा, हमने पाया कि जो प्रोटीज या प्रोटीज प्रतीत होता है - प्रोटीन जो अन्य प्रोटीनों को मेटाबोलाइज करता है - नाटो एक्सट्रैक्ट में सीधे सार्स-सीओवी-2 में स्पाइक प्रोटीन पर रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन को पचाता है। यह गर्मी में टूटकर, प्रोटीन को पचाने की क्षमता खोना और वायरस को संक्रामक रहने देता है।

स्पाइक प्रोटीन वायरस की सतह पर बैठता है और मेजबान कोशिकाओं पर एक रिसेप्टर से बांधता है। एक निष्क्रिय स्पाइक प्रोटीन के साथ, सार्स-सीओवी-2 स्वस्थ कोशिकाओं को संक्रमित नहीं कर सकता है। शोधकतार्ओं ने बीएचवी-1 के साथ-साथ अल्फा कोविड वैरियंट पर भी समान प्रभाव पाया।

जबकि परिणाम आशाजनक हैं, मिजुतानी ने कहा कि काम पर सटीक आणविक तंत्र की पहचान के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि शोध केवल नट्टो खाने से कम वायरल संक्रमण का कोई सबूत नहीं देता है। एक बार घटकों की पहचान हो जाने और उनके कार्यों को सत्यापित करने के बाद, शोधकर्ता अपने काम को पशु मॉडल में क्लिीनिकल अध्ययन में आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस