न्यूयॉर्क में कार्यकारी आदेश हटने के बाद अब जूम शादियां जरूरी नहीं

सैन फ्रांसिस्को, 18 जुलाई (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क में गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने अप्रैल में जारी अपना वह कार्यकारी आदेश वापस ले लिया है, जिसमें कहा गया था कि कोविड-19 महामारी के दौरान सिर्फ जूम शादियां ही हो सकती हैं, किसी और तरीके से शादी समारोह के आयोजन की अनुमति नहीं दी जा सकती।
 | 
न्यूयॉर्क में कार्यकारी आदेश हटने के बाद अब जूम शादियां जरूरी नहीं सैन फ्रांसिस्को, 18 जुलाई (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क में गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने अप्रैल में जारी अपना वह कार्यकारी आदेश वापस ले लिया है, जिसमें कहा गया था कि कोविड-19 महामारी के दौरान सिर्फ जूम शादियां ही हो सकती हैं, किसी और तरीके से शादी समारोह के आयोजन की अनुमति नहीं दी जा सकती।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने सबसे पहले रिपोर्ट दी कि कुओमो ने अप्रैल में जिस आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, वह आपातकाल स्थिति के लिए था। उन्होंने 25 जून से प्रभावी कार्यकारी आदेश को रद्द कर दिया।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य के कानून में कहा गया है कि शादी की योजना बनाने वाले जोड़े को एक अधिकृत सार्वजनिक अधिकारी या पादरी वर्ग के अधिकृत सदस्य और कम से कम एक अन्य गवाह की उपस्थिति में बताना चाहिए कि वे एक-दूसरे को अपना जीवनसाथी बना रहे हैं। इसलिए जूम और अन्य वर्चुअल शादियों को वैध रखने के लिए नया कानून जरूरी होगा।

पिछले साल कोविड-19 महामारी जब ऊंचाई पर थी, जूम तरीके से शादियों की अनुमति दी गई थी, जिससे परिवार और दोस्तों को शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियम के पालन का एक तरीका मिला।

कुओमो के आदेश ने न्यूयॉर्क के जोड़ों को प्रोजेक्ट क्यूपिड कार्यक्रम के तहत वीडियो के माध्यम से विवाह लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कागजी कार्रवाई करने की भी अनुमति दी थी।

इस आदेश के बाद दूसरे राज्यों से भी लोग शादी करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचने लगे थे, क्यों आधिकारिक तौर पर आभासी शादियों की अनुमति देने वाला यह पहला राज्य था।

गवर्नर के कार्यालय ने टाइम्स को बताया कि राज्य लोगों को सिटी हॉल या पादरियों के कार्यालय की सुरक्षित यात्रा की लाइव-स्ट्रीमिंग करने से नहीं रोका जा रहा है।

टाइम्स ने नोट किया कि मैनहट्टन में शहर का मैरिज ब्यूरो, जो पिछले मार्च में तालाबंदी के बीच बंद हो गया था, अभी भी वॉक-इन शादियों के लिए बंद है।

हालांकि, न्यूयॉर्क शहर के मेयर बिल डी ब्लासियो ने 15 जुलाई को कहा कि विवाह ब्यूरो 19 जुलाई को फिर से खुल जाएगा और जोड़े 23 जुलाई को शादी समारोह का आयोजन कर सकते हैं।

--आईएएनएस

एसजीके/आरजेएस