तेलंगाना रोजाना 3 लाख लोगों का करेगा टीकाकरण

हैदराबाद, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। तेलंगाना सरकार उन 1.38 करोड़ लोगों को कवर करने की कोशिश में रोजाना 3 लाख लोगों को कोविड-19 के टीके लगाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करेगी, जिन्होंने अभी तक एक भी खुराक नहीं ली है।
 | 
तेलंगाना रोजाना 3 लाख लोगों का करेगा टीकाकरण हैदराबाद, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। तेलंगाना सरकार उन 1.38 करोड़ लोगों को कवर करने की कोशिश में रोजाना 3 लाख लोगों को कोविड-19 के टीके लगाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करेगी, जिन्होंने अभी तक एक भी खुराक नहीं ली है।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि चूंकि देश में कोविड वैक्सीन का उत्पादन गुणात्मक रूप से बढ़ा है, इसलिए राज्य को इसकी आवश्यक आपूर्ति मिलने की संभावना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि राज्य में महामारी पूरी तरह से नियंत्रण में है, तो टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए ताकि भविष्य में लोगों को कोविड-19 के कारण नुकसान न हो।

केसीआर ने एक उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए जो रविवार देर रात तक जारी रही।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के 2.80 करोड़ लोग टीकाकरण के पात्र हैं।

अब तक 1.42 करोड़ लोगों को पहली खुराक मिल चुकी है, जबकि 53 लाख लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है और 1.38 करोड़ लोगों को अभी तक टीका लगाया जाना बाकी है।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया कि सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने के बावजूद, कोविड का अधिक प्रभाव नहीं है।

उन्होंने कोविड के मामलों में वृद्धि की संभावना से भी इनकार किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष अभियान में ग्राम सरपंचों, एमपीटीसीएस, वार्ड सदस्यों, ग्राम सचिवों, एमपीपी, जेडपीटीसी और अन्य जनप्रतिनिधियों को सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए। एमपीडीओ, एमपीओ, डीएलओ, डीपीओ, जेडपी सीईओ और अन्य कर्मचारियों को समन्वय करना चाहिए, चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग को सभी सहायता प्रदान करनी चाहिए और टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाना चाहिए।

केसीआर ने उन सरपंचों को बधाई दी, जिन्होंने कोरोना के चरम पर गांवों में लॉकडाउन कर स्कूलों में आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए और लोगों के साथ खड़े रहे।

वह चाहते थे कि वे टीकाकरण अभियान में उसी भावना के साथ भाग लें।

उन्होंने मुख्य सचिव सोमेश कुमार को वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कलेक्टरों और अन्य अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने और समय-समय पर स्थिति की समीक्षा करने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी व अन्य जनप्रतिनिधि टीकाकरण कर्मियों को भोजन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उपाय करें।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्कूलों, कॉलेजों, रायथु वेदिका और अन्य सरकारी और निजी भवनों को टीकाकरण केंद्रों के रूप में उपयोग करने और टीकाकरण शिविर आयोजित करने के लिए टेंट लगाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को यह एहसास होना चाहिए कि वे जितनी जल्दी टीकाकरण करा लें, उतना अच्छा है।

उन्होंने उन र्पिोटों का हवाला दिया जो बताती हैं कि जिन लोगों ने कोविड के लक्षणों की उपेक्षा की है, उनकी जान चली गई, जबकि सतर्क रहने वालों ने खुद को बचा लिया।

उन्होंने कहा कि जब लोगों में मामूली लक्षण हों, तो उन्हें नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करानी चाहिए। लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और मास्क पहनना चाहिए।

केसीआर ने चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया ताकि लोगों को कोविड या किसी अन्य मौसमी बीमारियों के कारण किसी भी स्थिति का सामना करने में मदद मिल सके।

उन्होंने उन्हें ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ आवश्यक ऑक्सीजन संयंत्र और बेड स्थापित करने के निर्देश दिए।

यह कहते हुए कि राज्य सरकार ने अब तक सिंचाई और कृषि क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है, उन्होंने कहा कि अब से वह चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र को प्राथमिकता देंगे।

वे चाहते थे कि मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि उन्हें जल्द पूरा किया जा सके।

उन्होंने अधिकारियों को निम्स, हैदराबाद में दो अतिरिक्त टावर बनाने का निर्देश दिया, जो अद्वितीय सेवाएं प्रदान कर रहा है और चिकित्सा सेवाओं का विस्तार कर रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों को कॉर्पोरेट अस्पतालों की तरह साफ-सफाई रखनी चाहिए।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस