क्यों यूएस एफडीए बच्चों के लिए कोविड शॉट्स को मंजूरी देने में ले रहा है समय

वाशिंगटन, 13 सितम्बर(आईएएनएस)। जहां माता-पिता अपने बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए कोविड-19 के टीके लगाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वहीं यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए वर्तमान में उपलब्ध शॉट्स का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी है।
 | 
क्यों यूएस एफडीए बच्चों के लिए कोविड शॉट्स को मंजूरी देने में ले रहा है समय वाशिंगटन, 13 सितम्बर(आईएएनएस)। जहां माता-पिता अपने बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए कोविड-19 के टीके लगाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वहीं यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए वर्तमान में उपलब्ध शॉट्स का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी है।

हाल ही में एक बयान में, नियामक निकाय ने कहा कि वह बच्चों को कोविड -19 टीके उपलब्ध कराने की प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है।

इसने कहा कि यह टीके के लिए एक विशिष्ट तिथि या समयरेखा की पेशकश नहीं कर सकता लेकिन आश्वासन दिया कि वे आने वाले महीनों में बाल चिकित्सा कोविड -19 टीके उपलब्ध होने की उम्मीद करते हैं।

जेनेट वुडकॉक, एमडी, कार्यवाहक आयुक्त खाद्य और औषधि - एफडीए, और पीटर मार्क्‍स, निदेशक ने बयान में कहा, माता-पिता सोच रहे होंगे कि क्या वे अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को आगे बढ़ने के लिए कह सकते हैं और एफडीए-अधिकृत या अनुमोदित उपयोगों के बाहर वर्तमान में उपलब्ध टीकों में से एक का उपयोग करके अपने बच्चों का टीकाकरण कर सकते हैं।

माता-पिता को यह याद रखने की जरूरत है कि टीके की खुराक जो वर्तमान में छोटे बच्चों में अध्ययन की जा रही है, जरूरी नहीं कि वही वैक्सीन खुराक हो जो 12 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए अधिकृत थी या 16 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए स्वीकृत थी- अलग-अलग खुराक के नियम की जांच की हैं।

एफडीए ने कहा कि वे छोटे बच्चों के टीकाकरण पर विचार करने से पहले नैदानिक परीक्षणों और परिणामों के पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करना चाहता है कि टीके छोटे बच्चों में कोविड -19 को रोकने में सक्षम हैं और उन अप्रत्याशित सुरक्षा मुद्दों का कारण नहीं बनते हैं जो पहले से ही किशोरों और वयस्कों में देखे गए हैं।

एजेंसी ने कहा कि उपलब्ध टीके, जिनमें से कोई भी 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए साफ नहीं किया गया है, छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित या प्रभावी खुराक नहीं हो सकता है। बाल चिकित्सा नैदानिक परीक्षण, जो 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए सही टीका खुराक निर्धारित करने में मदद करेंगे, अभी भी चल रहे हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने पहले चिंता व्यक्त की है कि 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की पूर्ण स्वीकृति माता-पिता को या डॉक्टरों को छोटे बच्चों को शॉट ऑफ-लेबल देने के लिए प्रेरित कर सकते है, विशेष रूप से इस कदम के खिलाफ चेतावनी दी है।

वुडकॉक और मार्क्‍स ने कहा, बच्चे छोटे वयस्क नहीं हैं - और बाल चिकित्सा टीके परीक्षणों में जिन मुद्दों पर ध्यान दिया जा सकता है, उनमें यह शामिल हो सकता है कि वयस्कों के लिए पहले से इस्तेमाल किए जाने वाले टीकों की अलग-अलग खुराक या अलग-अलग ताकत वाले फॉमूर्लेशन की आवश्यकता या नहीं है।

--आईएएनएस

एनपी/एएनएम