ईवीएस पारंपरिक कारों की तुलना में बहुत अधिक ग्रीनर : वैश्विक रिपोर्ट

नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। भारत और अन्य देशों में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने पर तेजी के बीच बुधवार को एक नई रिपोर्ट आई, जिसके मुताबिक इस बहस को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है कि ईवीएस पारंपरिक आंतरिक दहन वाहनों से ज्यादा साफ नहीं हैं, यहां तक कि कारों के लिए भी। आज पंजीकृत बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) में अब तक का सबसे कम जीवन-चक्र जीएचजी (ग्रीनहाउस गैस) उत्सर्जन है।
 | 
ईवीएस पारंपरिक कारों की तुलना में बहुत अधिक ग्रीनर : वैश्विक रिपोर्ट नई दिल्ली, 21 जुलाई (आईएएनएस)। भारत और अन्य देशों में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने पर तेजी के बीच बुधवार को एक नई रिपोर्ट आई, जिसके मुताबिक इस बहस को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है कि ईवीएस पारंपरिक आंतरिक दहन वाहनों से ज्यादा साफ नहीं हैं, यहां तक कि कारों के लिए भी। आज पंजीकृत बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) में अब तक का सबसे कम जीवन-चक्र जीएचजी (ग्रीनहाउस गैस) उत्सर्जन है।

एक गैर-लाभकारी संस्था, इंटरनेशनल काउंसिल ऑन क्लीन ट्रांसर्पोटेशन (आईसीसीटी) द्वारा जारी एक श्वेतपत्र से पता चला है कि आज पंजीकृत औसत मध्यम आकार के बीईवी के जीवनकाल में उत्सर्जन तुलनीय गैसोलीन कारों की तुलना में 66-69 प्रतिशत कम है। यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका में 60-68 प्रतिशत, चीन में 37-45 प्रतिशत और भारत में 19-34 प्रतिशत।

यूरोप के लिए आईसीसीटी के प्रबंध निदेशक पीटर मॉक ने कहा, यहां तक कि भारत और चीन के लिए भी, जो अभी भी कोयले की बिजली पर बहुत अधिक निर्भर हैं, बीईवी के जीवन-चक्र लाभ आज भी मौजूद हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, जैसे-जैसे बिजली का मिश्रण डीकाबोर्नाइज करना जारी रखता है, बीईवी और गैसोलीन वाहनों के बीच जीवन-चक्र उत्सर्जन अंतर काफी हद तक बढ़ जाता है, जब मध्यम आकार की कारों को 2030 में पंजीकृत होने का अनुमान है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एसयूवी सहित यात्री कारों से जीवन-चक्र ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन को देखा गया और एक तरफ बैटरी और ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों और दूसरी ओर दहन वाहनों के जलवायु प्रभावों के बीच तेज और सावधानीपूर्वक भेद किया।

केवल बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) और नवीकरणीय बिजली द्वारा संचालित ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) परिवहन से जीएचजी उत्सर्जन में उस तरह की कमी आ सकती है, जो ग्लोबल वार्मिग को 2-डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के पेरिस समझौते के लक्ष्य के अनुरूप है।

आईसीसीटी के उप निदेशक राहेल मुनक्रिफ ने कहा, विश्लेषण का एक महत्वपूर्ण परिणाम यह दिखाना है कि जीवन-चक्र उत्सर्जन के रुझान सभी चार क्षेत्रों में समान हैं। उनके बीच वाहन मिश्रण, ग्रिड मिश्रण और इसी तरह के मतभेदों के बावजूद पहले से ही पंजीकृत कारों के लिए बीईवी के पास बेहतर सापेक्ष जीएचजी है।

विश्लेषण यूरोपीय संघ, अमेरिका, चीन और भारत के लिए अलग-अलग और गहराई से किया गया था, और उन बाजारों के बीच मतभेदों को पकड़ लिया, जो दुनियाभर में नई कारों की बिक्री का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा हैं।

इसके वैश्विक दायरे के अलावा, अध्ययन सभी प्रासंगिक पावरट्रेन प्रकारों पर विचार करने में व्यापक है, जिसमें प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी) और जैव ईंधन, इलेक्ट्रोफ्यूल, हाइड्रोजन और बिजली सहित ईंधन प्रकारों की एक सरणी शामिल है।

अध्ययन के लिए, 2021 में पंजीकृत कारों के जीवनचक्र जीएचजी उत्सर्जन की तुलना 2030 में पंजीकृत होने वाली कारों के संदर्भ में की गई।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम