आईबीएम व नैसकॉम ने कर्नाटक, तेलंगाना, एनसीआर में 5,000 युवाओं को सशक्त बनाया

बेंगलुरु, 15 जुलाई (आईएएनएस)। कर्नाटक, तेलंगाना और दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों के लगभग 5,000 युवा अब डेटा साइंस और क्लाउड कंप्यूटिंग में कुशल हैं, जिनमें से 2,000 से अधिक को नैसकॉम फाउंडेशन के साथ साझेदारी में आईबीएम द्वारा एक कार्यक्रम के माध्यम से नौकरियों में रखा गया है।
 | 
आईबीएम व नैसकॉम ने कर्नाटक, तेलंगाना, एनसीआर में 5,000 युवाओं को सशक्त बनाया बेंगलुरु, 15 जुलाई (आईएएनएस)। कर्नाटक, तेलंगाना और दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों के लगभग 5,000 युवा अब डेटा साइंस और क्लाउड कंप्यूटिंग में कुशल हैं, जिनमें से 2,000 से अधिक को नैसकॉम फाउंडेशन के साथ साझेदारी में आईबीएम द्वारा एक कार्यक्रम के माध्यम से नौकरियों में रखा गया है।

यह आईबीएम स्किल्सबिल्ड करियर तैयारी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में किया गया था। आईबीएम और नैसकॉम फाउंडेशन ने 2019 में डेटा साइंस और क्लाउड कंप्यूटिंग सहित उभरती प्रौद्योगिकियों पर आईबीएम प्रमाणित पाठ्यक्रमों पर नामांकित छात्रों को प्रमाणित करने के लिए 23 कॉलेजों के साथ काम किया।

इस अनूठे कार्यक्रम ने छात्रों को ऑन-कैंपस, 250 घंटे लंबे मिश्रित प्रशिक्षण मॉडल के साथ जोड़ा, जो अपने पहले वर्ष में डेटा साइंस और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी नए जमाने की तकनीकों में कौशल बनाने के लिए ऑनलाइन और आमने-सामने प्रशिक्षण का उपयोग करता है।

इसके बाद, कार्यक्रम 2020 में कोविड प्रतिबंधों के कारण शिक्षा और सीखने के पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में बदल गया। 23 टियर-2 और टियर-3 गैर-तकनीकी संस्थानों के छात्रों को भागीदारों टीएमआई और आईप्राइम्ड द्वारा प्रशिक्षित किया गया।

धारवाड़, भागलकोट, गडग, कोप्पल, नरगुंड, बेंगलुरु और कर्नाटक के तुमकुर और हरियाणा के फरीदाबाद के कई कॉलेज भी कार्यक्रम का हिस्सा थे। प्रशिक्षण के बाद, आईबीएम और नैसकॉम फाउंडेशन देशभर में प्लेसमेंट ड्राइव चला रहे हैं और महामारी के बावजूद 2000 से अधिक छात्रों को अग्रणी प्रौद्योगिकी संगठनों में रखा है।

कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी, आईबीएम इंडिया/साउथ एशिया के लीडर मनोज बालचंद्रन ने कहा कि स्किल इंडिया मिशन के अनुरूप आईबीएम छात्रों और शिक्षकों को पेशेवर और तकनीकी कौशल प्रदान करने के लिए उद्योग भागीदारों, शिक्षाविदों और सरकार के एक पारिस्थितिकी तंत्र के साथ काम करके कौशल अंतर को पाटने के लिए प्रतिबद्ध है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम