World Hypertension Day 2021: जानलेवा हो सकती है हाइपरटेंशन की समस्या,जानें लक्षण और बचाव के तरीके

 | 

World Hypertension Day 2021 :  हर साल 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है । इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता फैलाना है. लोगों में हाइपरटेंशन के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए ये दिन मनाया जाता है । आज की व्यस्तता भरी जिंदगी में मानसिक तनाव (Mental Stress) होना स्वाभाविक है. इस तनाव की वजह से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इसी कारण से व्यक्ति को हाई और लो बीपी (High and Low Blood Pressure) जैसी बीमारियां घेरने लगती हैं. ज्यादा तनाव से ब्लड प्रेशर घटता-बढ़ता है, जिसे हाइपरटेंशन (Hypertension) कहा जाता है। उच्च रक्तचाप के प्रति लोगों में जागरूकता की कमी है। अक्सर लोग इसे हल्के में लेते हैं लेकिन उच्च रक्तचाप कई बड़ी बीमारियों को जन्म देता है। आज के समय में यह बीमारी आम है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसे गंभीरता से न लिया जाए। इसके कारण व्यक्ति की जान भी जा सकती है। पल्मोनरी हाइपरटेंशन की समस्या के कारण व्यक्ति के फेफड़े, धमनियां और हृदय का दाईं ओर का हिस्सा प्रभावित होता है। आइए जानते हैं पल्मोनरी हाइपरटेंशन से जुड़ी कुछ बातों के बारे में, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

Devi Maa Dental

पल्मोनरी हाइपरटेंशन के लक्षण

पल्मोनरी हाइपरटेंशन होने पर व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। सीने में दबाव पड़ने पर पसीना आ सकता है. इसके अन्य लक्षणों में भूख कम लगना, पाचन क्रिया का गड़बड़ होना, ज्यादा काम करने पर कमजोरी महसूस होना, सिरदर्द आदि समस्याएं हो सकती हैं। यदि व्यक्ति का समय रहते इलाज नहीं किया गया, तो इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है।पल्मोनरी हाइपरटेंशन मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं एक प्राथमिक और दूसरा माध्यमिक. हालांकि दोनों ही स्थितियों में सही उपचार की आवश्यकता होती है।पल्मोनरी हाइपरटेंशन बीमारी आज के समय में तेजी से फैल रही है इसकी बड़ी वजह खराब हवा है। जानकारों के अनुसार एयर पॉल्यूशन के कारण हर चौथे व्यक्ति के फेफड़ों की ताकत कम हो रही है।सांस की समस्या वाले अधिकतर मरीजों में पल्मोनरी हाइपरटेंशन की समस्या मिल रही है।अब बड़े ही नहीं, तेजी से बच्चे भी इस बीमारी का शिकार बन रहे हैं।

Bansal Saree

पल्मोनरी हाइपरटेंशन से बचने के घरेलू उपाय

  • नमक ब्लड प्रेशर बढाने वाला प्रमुख कारक है। इसलिए हाई बी पी वालों को नमक का प्रयोग कम कर देना चाहिए। इसका ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है।

Grossly irresponsible? Study finds high salt diet bad for cognition, but  experts question trial design

  • लहसुन ब्लड प्रेशर ठीक करने में बहुत मददगार घरेलू उपाय है। यह रक्त का थक्का नहीं जमने देता है। और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता  है।

लहसुन से निखरेगी त्वचा, जानें-5 चौंकाने वाले फायदे - garlic use and  benefits for skin tpral - AajTak

  • पांच तुलसी के पत्ते या दो नीम की पत्तियों को पीसकर 20 ग्राम पानी में घोलकर खाली पेट सुबह पिएं। 15 दिन में लाभ नजर आने लगेगा।

 

Eating Tulsi in Pregnancy: Health Benefits, Side Effects & Precautions

  • बढे हुए ब्लड प्रेशर को जल्दी कंट्रोल करने के लिये आधा गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर 2-2 घंटे के अंतर में पीते रहें।

Masala nimbu pani recipe by Sapna Kalyankari at BetterButter