Weight Gain Diet: तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन , हफ्ते भर में दिखेगा असर

 | 

दुनिया में कई लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो कई लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाना चाहते हैं जिस तरह मोटापा और बढ़ा हुआ वजन बड़ी समस्या है उसी तरह कई लोगों को कम वजन की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन एक बात तो सच है कि अगर आप रोजाना पौष्टिक प्रदार्थ खाएंगे तो भले ही आपका वजन नहीं बढ़े, लेकिन आपके शरीर में पर्याप्त एनर्जी रहेगी, आप ताकतवर होंगे और कमजोरी के कारण होने वाली समस्याओं से भी आपको निजात मिलेगी। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे वजन बढ़ाने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

Devi Maa Dental

दूध का सेवन करें

दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें कैल्शियम के साथ ही प्रोटीन, काब्र्स, फैट आदि भी रहता है। जिससे आपका वजन भी बढ़ेगा और आपके शरीर में ताकत भी आएगी।

Bansal Saree

अंडा
अगर आप अंडा कहते हैं तो आपके लिए ये बेहतरीन मौका है, अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं ।

केला
केला सेहत के लिए अच्छा होता है और वजन बढ़ाने में आपकी सहायता करता है।रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है. केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

चावल का सेवन करें

चावल खाने से आपका वजन बढ़ता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में काब्र्स होता है। इसमें कैलोरी भी अधिक होती है। ऐसे में जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है वह चावल का सेवन करें, लेकिन अधिक मात्रा में भी चावल नहीं खाएं, क्योंकि फिर आपका शरीर भी बेडोल हो सकता है।

बादाम
बादाम भी आपके वजन बढ़ाने में कारगर है, इसके लिए आपको 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें. एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, असर दिखेगा।