उत्तराखंड  - WHO ने बताया कोरोना की दूसरी लहर से बचने का तरीका, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

 | 
कोरोना वायरस ने एक बार फिर देश में तबाही मचा रखी है। रोजाना नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हमारे आस-पास जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है। कोरोना के इस समय में स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना लोगों के लिए बड़ी चुनौती है। लोग इस समय अपनी सेहत ठीक रखने के लिए तरह-तरह के उपायों को प्रयोग में ला रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में लोगों को बताया है जिसे प्रयोग में लाकर आप भी अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। आइए इन उपायों के बारे में जानते हैं।

खानपान पर ऱखें विशेष ध्यान :

Devi Maa Dental

विशेषज्ञों के मुताबिक हमारा खान-पान ही हमारे सेहत के निर्धारण करता है। यदि भोजन में पोषण में कमी होगी तो हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे  जिससे शरीर बीमारियों से मुकाबला करने में कमजोर पड़ जायेगा फल, सब्जियां, दाल, बीन्स जैसी फलियां, नट्स और अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, ओट्स, गेहूं, ब्राउन राइस, जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और अरबी खाएं. इसके अलावा मीट, मछली, अंडे और दूध को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं। 

How to Build and Eat a Balanced Diet for Better Health (and Weight Loss) |  Cooking Light

Bansal Saree

टीकाकरण कराएं :

डब्ल्यूएचओ के अनुसार  सभी के लिए टीकाकरण कराना बेहद जरूरी है़, भले आप पहले वायरस से  संक्रमित रहे हो या नहीं। टीकारकरण के बाद भी सभी नियमों जैसे मास्क पहनना, भीड़-भाड़ से बचना और हाथों का सफाई रखना बेहद जरूरी है। टीकाकरण के बाद संक्रमण का खतरा कम होता है, लेकिन ऐसा नही है कि आप दोबारा संक्रमित नहीं हो सकते। जिन लोगों का टीकाकरण हो जाता है उनमें दूसरों की तुलना में लक्षण और इससे होने वाली दिक्कतें कम होती हैं।

These Are The Vaccines That Adults Over 50 Need

 नियमित व्यायाम करें :

कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में जारी है जिसको लेकर लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। स्कूल, कॉलेज, मॉल व जिम सब बंद हैं  लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम व्यायाम-योग नहीं कर सकते। डब्ल्यूएचओ ने बी एक्टिव नाम से एक अभियान की शुरुआत की है जिसका लक्ष्य यह हैं  कि आप व्यायाम को मौज-मस्ती के साथ करें।  इसके लिए आप काम के बीच में छोटा ब्रेक, 3-4 मिनट की हल्की तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि जैसे वॉकिंग या स्ट्रेचिंग आदि को भी करके लाभ पा सकते हैं।

15 Surprisingly Easy Exercises to Ease You Into the New Year | Mental Floss

मानसिक स्वास्थ्य पर भी दें ध्यान :

महामारी के दौर में मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना भी बेहद ज़रूरी है कोरोना के कारण चारों तरफ नकारात्मकता फैली हुई है, ऐसे में खुद को सकारात्मक रखना चुनौतीपूर्ण है। आप उन उपायों को प्रयोग में लाएं जिससे आप मानसिक तौर पर खुद को स्वस्थ रख सकें। खान-पान को सुधारने के साथ, व्यायाम, वॉकिंग या स्ट्रेचिंग करने के साथ अपनी पसंदीदा चीजों को करने की कोशिश करें जो आपको खुशी देती हों।

मानस‍िक सेहत: खुशी बढ़ाएगा और तनाव घटाएगा ये फॉर्मूला – Legend News