Triphala Water: रोजाना सुबह उठकर पीएं त्रिफला का पानी, मिलेंगे ये  5 अचूक फायदे ,

 | 

त्रिफला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है आयुर्वेद में भी त्रिफला के कई फायदों के बारे में बताया गया है त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर लोग कब्ज़ दूर करने के लिए करते हैं  लेकिन क्या आपको पता है कि यह सिर्फ़ कब्ज़ दूर करने की ही दवा नहीं है बल्कि इसके अनेकों फायदे हैं. ऐसे में त्रिफला पाउडर के सेहत पर होने वाले फायदों के बारे में आप जानते होंगे, पर क्या आप ये जानते हैं कि त्रिफला का पानी (Triphala water) सेहत के लिए कितना लाभदायक होता है? जानें, त्रिफला पानी पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ -

त्रिफला का पानी पीने के फायदे- 

त्रिफला सेहत के लिए एक फायदेमंद जड़ी-बूटी (Triphala herb) है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है। त्रिफला तीन फलों आंवला, बहेड़ा और हरड़ को मिलाकर तैयार किया जाता है। त्रिफला (Triphala) बालों के साथ ही शरीर से संबंधित कई समस्याओं (Triphala benefits in hindi) का जड़ से इलाज करता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के अलावा, इम्यूनिटी बूस्ट करने, शरीर को डिटॉक्सिफाई करने, वजन घटाने (Triphala for Weight loss) के भी काम आता है।

1. वेट लॉस में फायदेमंद होता है त्रिफला का पानी 

त्रिफला का पानी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म रेट अच्‍छा हो जाता है, जिससे वजन को कम करने में आपको मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम में आप त्रिफला के पानी का सेवन 2 से 3 बार भी कर सकती हैं, मगर गर्मियों के मौसम में केवल एक ही बार त्रिफला का पानी पीएं क्‍योंकि त्रिफला की तासीर गरम होती है। 

2. आंखों की सेहत के लिए वरदान है त्रिफला का पानी 

त्रिफला का पानी पीने से शरीर के कई अंगों को फायदा पहुंचता है, मगर सबसे ज्‍यादा फायदा आंखों को मिलता है। इसे आई टॉनिक भी कहा जा सकता है। आपको बता दें कि त्रिफला आंखों की पुतली में मौजूद ग्‍लूटाथिओन को बढ़ाता है,  इससे आंखों की रोशनी बढ़ती हैऔर मोतियाबिंद होने का खतरा टल जाता है। 

3. त्रिफला का पानी इम्‍यूनिटी बढ़ाता है 

अगर आपको अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ानी है तो आप त्रिफला का पानी जरूर पीएं क्‍योंकि इसमें इम्‍यूनिटी बूस्टिंग गुण होते हैं। अगर आपके शरीर में कोई भी बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हुआ है तो त्रिफला का पानी पीने से वह ठीक हो जाएगा। मोशिन सिकनेस और चक्‍कर आने पर भी त्रिफला का पानी पीया जा सकता है

4. पेट की सेहत को रखता है दुरुस्‍त 

त्रिफला का पानी सुबह खाली पेट पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। इससे कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती है। त्रिफला का पानी पीने का सबसे अच्‍छा फायदा ये है कि यह शरीर में जमा टॉक्सिक को बाहर निकाल देता है। इतना ही नहीं, उम्र के साथ शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों से जो दिक्‍कतें होती हैं, उनमें भी इससे राहत पहुंचती है। 

5. त्‍वचा के लिए वरदान है त्रिफला वॉटर 

त्रिफला में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपको शरीर पर कहीं घाव हुआ है तो त्रिफला का पानी पीने से वह जल्‍दी ही भर जाता है। त्रिफला के पानी के नियमित सेवन से आपकी बॉडी में वह सभी जरूरी एंटीऑक्‍सीडेंट्स पहुंच जाते हैं, जो त्‍वचा को यूथफुल बनाए रखते हैं। इसके अलावा त्‍वचा में खुजली एवं जलन की समस्‍या भी त्रिफला का पानी पीने से दूर हो जाती है।