वैक्सीन लगवाने के बाद खाये ये चीजें, इम्युनिटी होती है और मजबूत

 | 

कोरोना वायरस से बचने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र तरीका है. देश में वैक्सीनेशन का काम जोरों पर किया जा रहा है. वैक्सीन लगवाने के बादसिर दर्द, बुखार, बदन दर्द या फिर थकान जैसे कुछ साइड इफेक्ट महसूस हो रहे हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि डाइट और रुटीन पर ध्यान देकर  साइड इफेक्ट को कम किया जा सकता हैं साथ ही  इम्यूनिटी भी  मजबूत होती है और वैक्सीन का असर ज्यादा हो सकता है आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे ही डाइट के बारे में जिसे आप अपने रूटीन में अपनाकर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं -

Devi Maa Dental

फल - जिन फलों में पानी की अच्छी मात्रा होती है, वे वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करने का काम करते हैं. इन फलों को ताजा और अच्छी मात्रा में खाना चाहिए. तरबूज, खरबूज, चीकू, जामुन, अनानास, आम और केला ऐसे फल हैं जो इस मौसम के हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

25 Healthiest Fruits You Can Eat - Best Fruits to Eat Daily

Bansal Saree

अच्छी नींद - वैक्सीन लगवाने से एक दिन पहले अच्छी नींद लेनी जरूरी है. डॉक्टर्स का कहना है कि अच्छी नींद ना लेने का असर इम्यूनिटी पर पड़ता है जिससे वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स ज्यादा महसूस होते हैं. वैक्सीन लगवाने के बाद ज्यादातर लोगों को थकान और बहुत सुस्ती महसूस होती है. इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद भी बॉडी को पूरा आराम देने की जरूरत है।

Sleep: what happens to your body - MyDr.com.au

हल्दी - हल्दी को नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. ये तनाव कम करने, पाचन सही रखने और शरीर के सूजन को कम करने के लिए जानी जाती है. ज्यादातर घरों में खाने में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके अलावा और भी तरीकों से आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

Amazon.com : Asia Turmeric (Haldi) Root Whole Spice ~ Dried 200g (7oz)  Vegan | Gluten free Ingredients | NON-GMO | Indian Origin by ASIA SPICES :  Grocery & Gourmet Food

प्याज और लहसुन - प्याज और लहसुन दोनों को अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. वैक्सीन लगवाने के बाद खाने में इनका इस्तेमाल करें. कच्चे लहसुन में मैंगनीज, विटामिन B6, फाइबर, सेलेनियम, विटामिन C और कुछ मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, आयरन और फॉस्फोरस होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. वहीं प्याज में भी विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

क्यों खाने में लहसुन प्याज का उपयोग मना है? Lahsun aur pyaj kyon nahin  khana chahiye

हरी सब्जियां - किसी भी गंभीर साइड इफेक्ट से बचने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है. हरी सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाती हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. ये आंत के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं. अगर आप वैक्सीन लगवा कर आ रहे हैं तो कोशिश करें कि आपके खाने में हरी सब्जियां शामिल हों।हरी सब्जियों को पका कर या फिर सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता है. आप इनका सूप बनाकर भी पी सकते हैं. आपके प्लेट में जितनी ज्यादा हरी सब्जियां होंगी, आपको अंदर से उतनी ही मजबूती मिलेगी।

After onion now vegetable prices high tomatoes reached Rs 60 kg sn | प्याज  के बाद अब हरी सब्जियों के बढ़े भाव, टमाटर हुआ लाल और मिर्च हुई तीखी