हल्द्वानी – Skin Care : इन मेकअप प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा हो सकती हैं ख़राब

आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता हैं आप भी अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Makeup and Beauty Products) का इस्तेमाल तो करती ही होंगी । जिसके इस्तेमाल से आपकी सुंदरता पर चार चाँद लग जाते हैं । लेकिन क्या आप रोज मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं?
 | 
हल्द्वानी – Skin Care : इन मेकअप प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा हो सकती हैं ख़राब

आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता हैं आप भी अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Makeup and Beauty Products) का इस्तेमाल तो करती ही होंगी । जिसके इस्तेमाल से आपकी सुंदरता पर चार चाँद लग जाते हैं । लेकिन क्या आप रोज मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं? ऐसे कई मेकअप प्रोडक्ट्स हैं, जिनके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन को नुकसान हो सकता है। इसलिए इनका ज्यादा यूज करने से बचना चाहिए। आप अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल एक लिमिट में ही करना चाहिए, नहीं तो इनसे आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है। आइये जानते हैं ऐेसे मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जिनका ओवर यूज करना आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है।हल्द्वानी – Skin Care : इन मेकअप प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा हो सकती हैं ख़राब

Devi Maa Dental

प्राइमर (Primer)

आप मेकअप करते समय हमेशा  प्राइमर का इस्तेमाल तो करती ही होंगी। लेकिन इसका रोजाना इस्तेमाल चेहरे की त्वचा को खराब कर सकता है ।क्योंकि ज्यादातर प्राइमर वॉटर बेस्ड (Water Based) होते हैं और वे सिलिकॉन (Silicon) से बने होते हैं। इसके नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे त्वचा के पोर्स बंद होने लगते हैं। आप इसे ज्यादा समय तक भी लगाकर न रखें। ऑफिस, कॉलेज या किसी पार्टी में जाने के लिए अगर आप इसे लगाती हैं,तो घर आते ही सबसे पहले अपना मेकअप रिमूव कर लें। इससे आप अपनी स्किन को नुकसान होने से बचा सकती हैं।

वैसलीन पेट्रोलियम जैली (Veseline Petroleum Jelly)

फटे होंठों और पैरों पर लोग अक्सर पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इसका यूज किया जाता है।लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। स्किन की नमी खो जाती है।ऐसे में पेट्रोलियम जैली का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Bansal Saree

लिक्विड मैट लिपस्टिक (Liquid Matte Lipstick)

जो लड़कियां नियमित तौर पर लिक्विड मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं,जिससे उनके होंठ जल्दी खराब हो जाते हैं।क्योंकि, लिक्विड मैट लिपस्टिक होंठों को मॉइश्चराइज नहीं करती, मैट लिपस्टिक सूखने के बाद होंठों को ड्राय कर देती है। इसलिए आपको इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। वहीं, इसके हटने के लिए नारियल के तेल का रिमूवर के तौर पर भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं।